Pakistan Political Crisis Live: इमरान खान ने गंवाई पीएम की कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का PTI के सांसदों ने किया बहिष्कार

Pakistan Political Crisis Live: पाकिस्तानी संसद में इमरान खान को हार का सामना करना पड़ा है. विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर संसद की मुहर लग गई है.

ABP Live Last Updated: 10 Apr 2022 01:45 AM
आज हमने इतिहास बनाया है- बिलावल भुट्टो

अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद बिलावल भुट्टो ने पाकिस्तान की संसद में कहा कि आज हमने इतिहास बनाया है. पुराने पाकिस्तान में आपका स्वागत है. पाकिस्तान के दुखों का दिन खत्म हो गया है. पाकिस्तान जिंदाबाद.

शहबाज शरीफ ने दी स्पीच

इमरान खान की हार के बाद पीएमएलएन के अध्यक्ष और पीएम पद के चेहर शहबाज शरीफ ने कहा कि आज दोबारा संविधान और कानून का पाकिस्तान बना है. हम किसी से बदला नहीं लेंगे, हम नाइंसाफी नहीं करें. हम बेकसूरों को जेल नहीं भेजेंगे. कानून अपना काम करेगा.

विपक्ष का जश्न

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरने के बाद विपक्षी दलों के सांसदों ने जमकर जश्न मनाया. इमरान खान के खिलाफ 174 वोट पड़े. स्पीकर ने इसकी घोषणा की. इसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष  शहबाज शरीफ ने कहा कि आज एक नया दिन आने वाला है. पाकिस्तान के करोड़ों आवाम की दुआएं काम आई है. 

अटॉर्नी जनरल ने दिया इस्तीफा

इमरान खान की हार को देखते हुए अटॉर्नी जनरल खालिद खान ने इस्तीफा दे दिया है. 

इमरान खान की हुई हार

इमरान खान (Imran Khan) को प्रधानमंत्री की कुर्सी गंवानी पड़ी है. विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर संसद की मुहर लग गई है. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान इमरान खान की पार्टी के सांसद सदन में मौजूद नहीं थे. इमरान खान के खिलाफ 174 वोट पड़े. इमरान खान की हार के बाद शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. विपक्ष ने शहबाज शरीफ के चेहरे को आगे किया है.

सुप्रीम कोर्ट से निकले सीजेपी

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शीर्ष अदालत से निकल गए हैं. दरअसल चीफ जस्टिस संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं होने की स्थिति में सुनवाई करने वाले थे. संसद में इस समय अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग चल रही है.

पाकिस्तान चुनाव आयोग के दफ्तर को खोला गया

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बीच आधी रात को पाकिस्तान चुनाव आयोग के दफ्तर को खोला गया है. दरअसल, वोटिंग प्रक्रिया शुरू नहीं होने की स्थिति में आयोग के अधिकारियों को सुप्रीम कोर्ट तलब किया जाता. ऐसे में सभी दफ्तर अलर्ट पर हैं.

फवाद चौधरी ने मानी हार

इमरान खान की सरकार में मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट कर कहा है कि पाकिस्तान के लिए दुख का दिन है. लुटेरे आ गए हैं, अच्छे इंसान को घर भेज दिया गया.

इमरान खान पीएम हाउस से निकले

पाकिस्तान की संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले इमरान खान प्रधानमंत्री आवास छोड़कर बनीगाला रवाना हो गए हैं. इमरान खान की हार तय मानी जा रही है. पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ हो सकते हैं. विपक्ष ने शहबाज शरीफ के चेहरे को आगे किया है.

संसद की कार्यवाही दो मिनट के लिए स्थगित

पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही दो मिनट के लिए स्थगित की गई है. यह नए दिन की शुरुआत होने की वजह से की गई है. इमरान खान की पार्टी ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. ऐसे में इमरान खान की हार होगी.

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग प्रक्रिया शुरू

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है. वोटिंग के ठीक पहले स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह दूसरे नेता स्पीकर के चेयर पर बैठे हैं. दिलचस्प है कि इमरान खान की पार्टी के एक भी सांसद सदन में मौजूद नहीं हैं. विपक्ष के नेता सदन में मौजूद हैं.  

संसद के स्पीकर का इस्तीफा

पाकिस्तानी संसद में वोटिंग के लिए तय समय से पहले असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया है.  

कुछ देर में संसद में हो सकती है वोटिंग

पाकिस्तान की संसद में आधे घंटे में वोटिंग कराई जा सकती है. पाक संसद के बाहर भारी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है. स्पीकर संसद पहुंच चुके हैं. इस दौरान स्पीकर ने पत्रकारों द्वारा सवाल किए जाने पर बदसलूकी की.

आर्मी चीफ हटाने वाले थे इमरान खान- रिपोर्ट में दावा

पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने दावा किया है कि इमरान खान आर्मी चीफ बाजवा के खिलाफ कार्रवाई करने वाले थे. लेकिन इमरान के सलहकार जुल्फी बुखारी और अन्य सलाहकारों ने उन्हें ऐसा न करने की सलाह दी. रिपोर्ट के मुताबिक सलाहकारों ने इमरान से कहा कि ऐसा करने का अंजाम बुरा होगा.

आखिरी दम तक लड़ेंगे इमरान

पत्रकारों से बातचीत में इमरान खान ने कहा कि देश दुश्मनों को किसी भी सूरत में कामयाब नहीं होने देगा. उन्होंने कहा कि मैं किसी भी हालत में हार नहीं मानूंगा और आखिरी दम तक लड़ूंगा. उन्होंने कहा कि वैश्विक षडयंत्र को कामयाब नहीं होने दूंगा.

आधी रात को सियासी 'ड्रामा'

आईएसआई चीफ को हटाने की खबरों का इमरान खान ने खंडन किया है. पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा है कि मैं किसी को नहीं हटा रहा. वहीं इमरान खान ने कहा है कि वो चीफ जस्टिस को धमकी वाला पत्र दिखाएंगे. पाकिस्तान में आधी रात को सियासी ड्रामा अपने चरम पर पहुंच चुका है.

आधी रात को खुला सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान में जारी सियासी संकट के बीच आधी रात को सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खोल दिया गया है. पाकिस्तान के चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट पहुंच रहे हैं. सुनवाई रात 12:35 मिनट पर होगी

रात 12 बजे इमरान की किस्मत का फैसला!

आज रात 12 बजे कर संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग संभव है. पाक मीडिया के मुताबिक कुछ देर में इमरान खान संसद पहुंचेंगे. वहीं अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन होना चाहिए. संसद में देर रात इमरान खान का दफ्तर खोला गया है. सूत्रों का कहना है कि इमरान खान सदन में चिट्ठी साझा कर सकते हैं. संसद के आस पास के इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. 


 

आर्मी चीफ बदलने का अंदेशा

PMLN पार्टी ने अंदेशा जताया है कि इमरान खान आर्मी चीफ को बदल सकते हैं. विपक्ष इस वक्त संसद में हंगामा कर रहा है और तुरंत वोटिंग कराने की मांग कर रहा है. इस बीच मरियम नवाज़ ने मांग की है कि इमरान खान को तुरंत गिरफ्तार किया 

पाकिस्तान की सियासत से बड़ी खबर

पाकिस्तान की सियासत से बड़ी खबर आई है. पीएम दफ्तर ने इमरान खान के लिए पूर्व प्रधानमंत्री के तौर पर सुरक्षा मांगी है. पीएम दफ्तर की ओर से सेक्यूरिटी फोर्सेज़ को चिट्ठी लिखी गई है. इसके लिए कारण के तौर पर चिट्ठी में लिखा गया है कि इमरान खान की जान को खतरा है इसलिए उन्हें खास सुरक्षा मुहैया कराई गई है.

नेशनल असेंबली स्थगित

तय समय पर पाकिस्तान की संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हुई, जिसके बाद विपक्षी सांसद सदन में नारेबाजी कर रहे हैं. इस बीच नेशनल असेंबली को रात 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

इमरान खान की तीन शर्तें

इस्तीफे से पहले इमरान खान ने तीन शर्तें रखीं हैं. उन्होंने पहली शर्त में कहा है कि कुर्सी छोड़ने का बाद उनकी गिरफ्तारी न हो. किसी और मंत्री को भी गिरफ्तार न किया जाए. दूसरी शर्त के मुताबिक NAB के तहत मुकदमें न दर्ज किए जाएं. वोटिंग की जगह NRO की मांग इमरान खान ने की है. तीसरी शर्त में इमरान खान ने कहा कि शहबाज शरीफ की जगह किसी और को प्रधानमंत्री बनाया जाए.

स्पीकर का वोटिंग कराने से इनकार

पाकिस्तान की संसद में आज रात 8.30 अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी, लेकिन वक्त निकल जाने के बाद भी सत्ता पक्ष इसके लिए तैयार नहीं है. स्पीकर ने साफ कर दिया है कि वो इमरान खान के खिलाफ नहीं जाएंगे. उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने से इनकार कर दिया है. इस फैसले के बाद विपक्ष फिर से सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहा है.


 

इमरान खान ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

इमरान खान ने आज रात साढ़े 9 बजे (भारतीय समयनुसार) कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. माना जा रहा है कि इमरान खान इस बैठक में कोई बड़ा फैसला कर सकते हैं.

कुरैशी ने किया डिप्टी स्पीकर का बचाव

पाकिस्तानी संसद में दोबारा कार्रवाई शुरू होने पर शाह महमूद कुरैशी ने डिप्टी स्पीकर का बचाव किया. उन्होंने कहा कि डिप्टी स्पीकर ने वोटिंग से इनकार नहीं किया था. उन्होंने कहा कि सूरत-ए-हाल बदली है. कुरैशी ने आरोप लगाया कि सांसदों की खरीद फरोख्त हुई...वो जो कोशिश हुई वो कानूनी थी क्या?  जो कानून की बात कर रहे थे...बोलियां लगाई जा रही हैं...ये भी एक चीज है. हमने वोटिंग से इनकार नहीं किया.

सुप्रीम कोर्ट पहुंची इमरान सरकार

पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटीशन दाखिल किया है. सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की सरकार को झटका देते हुए डिप्टी स्पीकर के फैसले को पलट दिया था और संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने का आदेश दिया था. 

नेशनल असेंबली में आज रात साढ़े 8 बजे होगी वोटिंग, गिर सकती है इमरान की सरकार

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में आज रात साढ़े 8 बजे वोटिंग होने की जानकारी सामने आ रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि संख्या नहीं होने की वजह से आज पाकिस्तान की सरकार गिर सकती है.

मरयम नवाज ने साधा इमरान पर निशाना, कहा- मानसिक रोगी हैं इमरान

पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी PML-N की नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज ने इमरान खान पर निशाना साधा है. एक व्यक्ति जो अपने होश में नहीं है उसे कहर बरपाने ​​और पूरे देश को गिराने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. यह मजाक नहीं है. इमरान कोई पीएम या पूर्व पीएम नहीं हैं इस समय उनको एक मनोरोगी के रूप में लिया जाना चाहिए जो सिर्फ अपनी कुर्सी बचाने के लिए पूरे देश को बंधक बनाए हुए है.

पीटीआई के बागी सदस्य ने उड़ाया इमरान का मजाक, कहा- आपने घबराना नहीं है.

पीटीआई के असंतुष्ट सदस्य नूर आलम खान ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का मजाक उड़ाते हुए कहा कि घबराना नहीं है. 

वोटिंग में देरी करने की कोशिश कर रही इमरान की पार्टी- पाकिस्तानी विपक्ष

पाकिस्तान सरकार की साजिश है किस तरह से वोटिंग में देरी की जा सकती है, सरकार की तरफ से संसद बड़ी बड़ी स्पीच देंगे उनके नेता जिसकी वजह से देरी होगी.

सदन के अंदर ही पोस्टर बना रहे इमरान की पार्टी के नेता

इमरान खान की पार्टी के नेता सदन के अंदर ही पोस्टर बना रहे है

पाक के अंदरूनी मामलों में हो रहा है विदेशी दखल

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद करैशी ने कहा कि यह पाक के अंदरूनी मामले में विदेशी दखल है. आखिर विपक्ष के लोग क्यों घबरा रहे हैं. आपको किस चीज का डर है. 

इमरान खान ने जनता के सामने जाने का किया फैसला

पीएम इमरान खान ने जनता के सामने जाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा है कि इस समस्या को दूर करने के लिए पीएम ने कहा कि जनता के सामने जाते है जनता को फैसला करने देते है. हम हर मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. हम विदेशी साजिश की जांच कर रहे हैं. 

कोर्ट के फैसले का करेंगे सम्मान - इमरान खान

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि इमरान खान कोर्ट के फैसले से मायूस हैं लेकिन वह उसका सम्मान जरूर करेंगे.

लोकतंत्र के मुताबिक प्रस्ताव का विरोध हमारा हक- शाह महमूद करैशी

अविश्वास प्रस्ताव पर बोले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, कहा- लोकतंत्र के मुताबिक प्रस्ताव का विरोध हमारा हक 

पाकिस्तान के संविधान का किया गया उल्लंघन- विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के नेता विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा कि कल जब कोर्ट ने इमरान खान और डिप्टी स्पीकर के फैसले को रद्द किया तो पाकिस्तान के संविधान का उल्लंघन किया गया था. 


उन्होंने कहा कि कोर्ट ने आदेश दिया है कि आज आप उसके हिसाब से कार्यवाही शुरू करेंगे. मैं विपक्ष की एकता को सलाम करता हूं. आज संसद पीएम को हटाने जा रही है. इमरान खान  एक सिलेक्टेड पीएम हैं. स्पीकर साहब आप कोर्ट के आदेश को नही मान रहे हैं.

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में शुरू हुई अविश्वास प्रस्ताव पर कार्रवाई, बोल रहे हैं शहबाज शरीफ

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में शुरू हुई अविश्वास प्रस्ताव पर कार्रवाई शुरू हो गई है और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ इस पर बोल रहे हैं. 

पीटीआई के 22 बागी सांसद नेशनल असेंबली पहुंचे

पाकिस्तानी संसद की शुरू हुई कार्यवाई, पीटीआई के 22 बागी सांसद पहुंचे नेशनल असेंबली.

हाउस के माहौल पर निर्भर करेगी आज की वोटिंग- पाकिस्तान के विदेश मंत्री

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि यह हाउस के माहौल पर निर्भर करेगा कि आज वोटिंग होगी की नहीं.

अगले हफ्ते हो सकता है अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान

पाकिस्तान के केंद्रीय सूचना और कानून मंत्री फवाद चौधरी ने दावा किया है कि अविश्वास प्रस्ताव पर अगले सप्ताह मतदान होना था.

खत्म हुई विपक्ष की बैठक

फ्लोर टेस्ट से पहले विपक्ष की बैठक खत्म, नेशनल असेंबली पहुंच रहे इमरान की पार्टी के नेता

बैठक में पहुंचे शहबाज शरीफ का तालियों के साथ हुआ स्वागत

मिली जानकारी के मुताबिक विपक्ष की बैठक में पहुंचे शहबाज शरीफ का तालियों के साथ किया गया स्वागत

नेशनल असेंबली में वोट के अलावा नहीं कर सकते कोई और भी चर्चा

स्पीकर वोट के अलावा कोई और चर्चा नहीं कर सकते अगर वो ये करते है तो ये Contempt of court होगा- विपक्ष

पहले से ज्यादा मजबूत होंगे इमरान - अपने ट्वीट में फैसल खान

इमरान खान की पार्टी के सांसद फैसल जावेद खान ने असेंबली शुरू होने से पहले ट्वीट कर कहा है कि कप्तान (इमरान खान) अपने लोगों के साथ खड़े रहेंगे. फैसल ने लिखा की कप्तान कभी भी अपने लोगों को निराश नहीं करते हैं और वह आगे भी किसी को निराश नहीं करेंगे. 

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले शुरू हुई विपक्ष के नेताओं की बैठक

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले शुरू हुई विपक्ष के नेताओं की बैठक, कुल 175 सासंद मौजूद

इमरान खान की पार्टी से अभी नहीं पहुंचा कोई भी नेता

पाकिस्तान की न्यूज एजेंसी जियो न्यूज के मुताबिक इमरान की पार्टी का कोई भी नेता अभी तक असेंबली नहीं पहुंचा है. 

पाकिस्तान विपक्ष के नेता नेशनल असेंबली पहुंचने शुरू

नेशनल असेंबली  के आस पास पुलिस और सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे है. नेशनल असेंबली के अंदर जो सुरक्षा एजेंसी है उसको भी अलर्ट किया गया है. कुछ देर में यहां पीटीआई के नेता भी पहुंचने शुरू हो जाएंगे.

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली का सबसे महत्वपूर्ण सत्र आज

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का सबसे महत्वपूर्ण सत्र आज है. इसी सत्र में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में शाहबाज शरीफ, बिलावल भुट्टो जरदारी संसद भवन पहुंच चुके हैं. वहीं अन्य सांसदों का भी नेशनल असेंबली पहुंचना शुरू हो गया है.

बैठक से पहले संयुक्त विपक्षी दलों की बैठक होगी

बैठक से पहले संयुक्त विपक्षी दलों की बैठक होगी. इस विशेष बैठक के लिए 210 कुर्सियां लगाई गई हैं.

बैकग्राउंड

Pakistan Political Crisis Live Updates: पाकिस्तान में इन दिनों राजनीतिक अस्थिरता अपने चरम पर है. शुक्रवार की शाम सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान को तगड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने आज नेशनल असेंबली में इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का आदेश दिया है.जिससे यह माना जा रहा है कि आज असेंबली में इमरान सरकार का गेम ओवर हो सकता है. 


पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सचिवालय ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ आज सुबह साढ़े दस बजे अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सत्र आयोजित करने का आदेश जारी किया है. यह आदेश तब जारी किया गया है जब पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को डिप्टी स्पीकर के उस फैसले को पलट दिया था जिसमें इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किया गया था. 


नेशनल असेंबली में होगी आज होगी अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग


इसके साथ ही कोर्ट ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए नेशनल असेंबली का 10: 30 बजे सत्र आयोजित करने का निर्देश दिया था. अदालत ने अविश्वास मत खारिज किए जाने के बाद के उठाए गए सभी कदमों को रद्द कर दिया. साथ ही नेशनल असेंबली को बहाल कर दिया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार नेशनल असेंबली अध्यक्ष वर्तमान सत्र में विधानसभा की बैठक बुलाने और आयोजित करने के लिए कर्तव्य के अधीन है.


शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाते हुए कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर नेशनल असेंबली का सत्र शनिवार को होना चाहिए और प्रस्ताव पर मतदान होने तक इसे स्थगित नहीं किया जाना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर अविश्वास प्रस्ताव के परिणामस्वरूप इमरान खान को हटाया जाता है तो उसी सत्र में सदन के नए नेता का चुनाव किया जाना चाहिए. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.