Pakistan Petroleum Products Price: पाकिस्तान की बदहाल अर्थव्यवस्था के बीच आम लोगों के लिए मुश्किलें धीरे-धीरे और बढ़ती जा रही हैं. पहले से महंगाई (Inflation) से परेशान आम लोगों का जीना दूभर हो गया है. पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के साथ केरोसीन के दाम बढ़ने से आम लोगों पर महंगाई की भारी मार पड़ी है. पेट्रोल और डीजल के दाम में 35 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.  

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (Ishaq Dar) ने रविवार (29 जनवरी) को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है. पेट्रोलियम पदार्थ के नए दाम 29 जनवरी से लागू हो गए हैं. पेट्रोलियम पदार्थ के दाम बढ़ने से दूसरी चीजों के दाम भी बढ़ना तय माना जा रहा है. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 35 रुपये का इजाफा

पाकिस्तान में डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में भारी गिरावट आई है. सरकार का खजाना खाली है. देश में विदेशी मुद्रा भंडार की भारी किल्लत है. पाकिस्तानी रुपये की वैल्यू में भारी गिरावट के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम में 80 रुपये से अधिक का इजाफा कर सकती है. हालांकि सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 35 रुपये, जबकि केरोसीन पर प्रति लीटर 18 रुपये का इजाफा किया है.

रेट बढ़ने के बाद पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत

           पेट्रोलियम पदार्थ               नई कीमत
           हाई स्पीड डीजल       262.80 रुपये प्रति लीटर
           पेट्रोल       249.80 रुपये प्रति लीटर
          केरोसिन तेल        189.83 रुपये प्रति लीटर
          लाइट डीजल ऑयल        187 रुपये प्रति लीटर

पाकिस्तान के कई शहरों में पेट्रोल (Petrol) की कमी हो गई है. मेलसी, कुसुर और शबावी समेत कई और जगहों पर पेट्रोल पंप भी बंद होने की खबरें सामने आईं. वहीं, कई शहरों में पेट्रोल पंपों पर तेल लेने के लिए लंबी कतारें देखी गई. 

ये भी पढ़ें: Pakistan Crisis: 'बच्चों को क्या मैं भूखा मार दूं', पाकिस्तान में आर्थिक तंगी से परेशान महिला ने शेयर किया अपना दर्द