Pak Invited Taliban: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि अगले साल की शुरूआत में चीन में होने वाली तीसरी मंत्रीस्तरीय बैठक में अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को भी न्योता दिया जाएगा. कुरैशी ने विश्व समुदाय से इस हकीकत को स्वीकार करने का अनुरोध किया कि अफगानिस्तान में युद्ध खत्म हो चुका है और अब इस्लामिक कट्टरपंथी समूह सत्ता में है.सीनेट की विदेश मामलों की समिति की एक बैठक में मंगलवार को कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने काबुल पर मध्य अगस्त में तालिबान के कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर उसके व पड़ोसी देशों के बीच विचार-विमर्श के लिए एक नया तंत्र बनाया है.


पाकिस्तानी अखबार डॉन ने बुधवार को कुरैशी के हवाले से कहा,‘‘अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को भी उसके पड़ोसियों के साथ होने वाली अगली बैठक में न्योता दिया जाएगा.’’ खबर के मुताबिक, अगली बैठक चीन में होगी. हालांकि बैठक की तारीखों को अंतिम रूप अभी नहीं दिया गया है लेकिन इसके अगले साल की शुरूआत में होने की संभावना है. बैठक में रूस के अलावा चीन, ईरान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान आदि देशों को शामिल होने का न्योता भेजा गया है.अफगानिस्तान में सैन्य सत्ता हस्तांतरण के बाद से ही पाकिस्तान इस क्षेत्र में चीन के साथ मिलकर काफी सक्रिय है.


आपको बता दें कि इसी महीने 10 नवंबर को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने रूस, ईरान व सेंट्रल एशिया ( ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान,किर्गिज़स्तान, तुर्कमेनिस्तान व उज्बेकिस्तान)  के देशों के एनएसए के साथ यह बैठक की थी. जिसमें चीन व पाकिस्तान को भी न्योता भेजा गया था पर उन्होंने इस बैठक में शामिल होने इंकार कर दिया था. अब पाकिस्तान चीन में बैठक आयोजित कर रहा है. 


In Pics: अफगानिस्तान के दौरे पर पहुंचे पाकिस्तानी विदेश मंत्री, जानें- क्यों


Malala Marriage: मलाला युसुफजई ने असर के साथ की शादी, देखें- शानदार तस्वीरें