इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को तगड़ा झटका लगा है. इमरान खान के वित्तमंत्री हफीज शेख को पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने सीनेट चुनाव में हरा दिया है. हफीज शेख को 164 वोट मिले जबकि यूसुफ रजा गिलानी 169 वोट पाने में कामयाब रहे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार हफीज शेख ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार युसूफ रजा गिलानी को जीत पर बधाई दी.


बता दें कि पाकिस्तान में बुधवार को देश की संसद के ऊपरी सदन के 37 सदस्यों का चुनाव करने के लिए सीनेट चुनाव कराए गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी)ने एक बयान में कहा कि सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद की 37 सीनेट सीटों के लिए 78 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 9 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे खत्म हो गई.


पाकिस्तान में सार्वजनिक मतदान द्वारा सीनेटरों का चुनाव सीधे नहीं किया जाता है. प्रांतों के उम्मीदवारों को प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों द्वारा चुना जाता है, जबकि इस्लामाबाद के उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली या संसद के निचले सदन के सदस्यों से वोट मिलते हैं. 104 सीनेटरों में से कुल 52 इस साल अपने छह साल के कार्यकाल को समाप्त करने वाले हैं.


प्रांतीय विधानसभाओं और नेशनल असेंबली के सदस्यों को इस बार केवल 48 सीनेटरों का चुनाव करना था, क्योंकि तत्कालीन संघीय रूप से प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों को खैबर पख्तूनख्वा के साथ मिला दिया गया था. हालांकि, पंजाब प्रांत ने सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच समझौता होने के बाद पहले ही 11 सीनेटरों को निर्विरोध चुन लिया गया. सिंध की 11 सीटों, खैबर पख्तूनख्वा की 12 सीटों, बलूचिस्तान की 12 सीटों और इस्लामाबाद की दो सीटों के लिए उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे.


चांद की यात्रा पर जाएंगे जापानी अरबपति युसाकु मेजवा, मुफ्त में आठ लोगों को भी कराएंगे सैर