: भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद का बेटा कमालुद्दीन सईद मंगलवार (26 सितंबर) से लापता है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक कमालुद्दीन सईद का पेशावर में कार में आए बदमाशों ने अपहरण कर लिया था. पाकिस्तान के कई पत्रकारों ने दावा किया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई उसका पता नहीं लगा पाई है. वहीं, कहा जा रहा है कि जब से हाफिज को बेटे के गुम होने का पता चला है तब से उसका रो-रोकर बुरा हाल है.


हाफिज सईद पाकिस्तानी नागरिक है और मुंबई में हुए 26/11 आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसे आतंकवादी घोषित किया जा चुका है और फिलहाल वह पाकिस्तान की जेल में बंद है. हाफ़िज़ मुहम्मद सईद पाकिस्तान स्थित इस्लामी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का भी सह-संस्थापक है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, भारत, अमेरिका, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया और रूस ने आतंकवादी संगठन घोषित कर रखा है.


हाफिज सईद के घर पर हो चुका है हमला


जून 2021 में लाहौर में जौहर स्थित हाफिज सईद के घर के बाहर एक बम विस्फोट हुआ था. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले को लेकर तीन लोगों को मार्च 2023 में पाकिस्तान की एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. इस आतंकी हमले में 20 लोग घायल भी हुए थे, जबकि कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए थे.


अमेरिका ने रखा है भारी इनाम


हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र की ओर से भी आतंकवादी घोषित हो चुका है. उस पर अमेरिका ने 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है. उसे जुलाई 2019 में टेरर फंडिंग के मामलों में गिरफ्तार किया गया था. सईद के नेतृत्व वाला जेयूडी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का ही एक संगठन है जो 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है. इस हमले में छह अमेरिकियों सहित 166 लोगों की मौत हुई थी.


ये भी पढ़ें


30 September: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने दिया बाबरी पर फैसला, राम मंदिर का रास्ता किया था साफ