Pakistan friend Azerbaijan: भारत और आर्मेनिया के बीच संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं. भारत आर्मेनिया को हथियारों की सप्लाई कर रहा है, जिसकी वजह से आर्मेनिया का कट्टर दुश्मन अजरबैजान फ्रांस और ग्रीस समेत भारत पर भड़क गया है. अजरबैजान पाकिस्तान का दोस्त है, जो कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ खड़ा रहता है, जबिक आर्मेनिया कश्मीर के मुद्दे पर भारत के साथ रहता है. अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने कहा कि भारत, फ्रांस और ग्रीस की तरफ से आर्मेनिया के हथियार दिए जा रहे हैं, जो अजरबैजान के खिलाफ हैं. अलीयेव ने कहा कि ऐसी हालत में हम हाथ पर हाथ रखकर बैठे नहीं रहेंगे.


एक विश्वविद्यालय में सम्मेलन को संबोधित करते हुइ इल्हाम अलीयेव ने कहा, 'जब भारत, फ्रांस और ग्रीम हमारे खिलाफ आर्मेनिया को हथियार देंगे तो हम चुप नहीं रहेंगे. वे खुलेआम ऐसा कर रहे हैं. जाहिर तौर पर वे कुछ साबित करने की कोशिश कर रहे हैं, हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठेंगे.'


दूसरी तरफ आर्मेनिया ने भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी तक संबंध बढ़ाने की इच्छा जताई है. आर्मेनिया के श्रम मंत्री ने कहा कि था कि 'हमारे संबंध आज इस स्तर पर पहुंच गए हैं कि इन्हें रणनीतिक साझेदारी के तौर पर परिभाषित किया जा सकता है. मुझे उम्मीद है कि हमारे विदेश मंत्री इसपर जरूर कुछ चर्चा करेंगे.'


अलीयेव ने दिया धमकी भरा बयान
दरअसल, बीते साल रिपोर्ट आई थी कि भारत के अलावा फ्रांस भी आर्मेनिया को हथियार भेजेगा, इसको लेकर अजरबैजान ने आपत्ति जताई थी. अजरबैजान ने कहा था कि इस तरह से अगर फ्रांस हथियार देगा तो  दक्षिण काकेशस में हिंसा बढ़ सकती है. अब एक बार फिर अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने धमकी भरा बयान दिया है. अलीयेव ने साफ कर दिया है कि अगर अजरबैजान को कोई खतरा महसूस होता है तो वह आर्मेनिया और उसके सहयोगियों के खिलाफ सख्त कदम उठाएगा.


भारत आर्मेनिया को करता है हथियारों की सप्लाई
भारत का आर्मेनिया और अजरबैजान दोनों देशों के साथ राजनयिक संबंध है. मध्य एशिया और ईरान के रास्ते से रूस औक यूरोप तक जान के लिए यह क्षेत्र भारत के लिए महत्वपूर्ण है. साल 2022 में भारत ने आर्मेनिया को पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर, एंटी टैंक हथियार और गोला बारूद की आपूर्ति के लिए 250 मिलियन का सौदा किया था. 


यह भी पढ़ेंः India Russia Relations : अजरबैजान को रूस ने दिया बड़ा ऑफर, भारत से जुड़ा है मामला