Pakistan Food Crisis: पाकिस्तान में चिकन से लेकर दूध तक और आटे से प्याज तक सभी खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. महंगाई की मार ने पड़ोसी देश को चारो तरफ से घेर रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर शेयर किया जा रहा है, जिसमें लोग मोटरसाइकिल से एक ट्रक का पीछा कर रहे हैं.


दरअसल, बाइक रैली की तरह दिखने वाला यह वीडियो आटे से भरे ट्रक से आटा लेने के लिए उमड़ी भीड़ की है. इससे पहले कि ट्रक से सारा आटा खत्म हो जाए लोग जद्दोजहद करके अपने घर के लिए आटा खरीदते हुए दिखाई दे रहे हैं.    


नेशनल इक्वैलिटी पार्टी के अध्यक्ष प्रोफेसर सज्जाद राजा ने ट्वीट किया है जिसमें पाकिस्तानी लोग ट्रक का पीछा कर रहे हैं. उन्होंने लिखा, "यह कोई मोटरसाइकिल रैली नहीं है, पाकिस्तान में लोग गेहूं का आटा ले जाने वाले एक ट्रक का पीछा कर रहे हैं. सभी को उम्मीद है कि उनको आटे की सिर्फ एक बोरी मिल जाए. जम्मू-कश्मीर (POK) को लोगों को अपनी आंखें खोल लेनी चाहिए. क्या हमारा कोई भविष्य है?" 






ट्रक की ओर भागे लोग...
वीडियो में देखा जा सकता है कि ट्रक के रुकते ही बाइक पर सवार लोगों ने अपनी पॉकेट से नोट निकाले और ट्रक की ओर भागे. एक शख्स को आटे की एक बोरी पाने में कामयाबी मिल जाती है, लेकिन तभी लोगों ने उसे घेर लिया.


पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट है कि देश के कई हिस्सों में गेहूं के आटे की भारी कमी है. पिछले हफ्ते से खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में आटे की कीमतें आसमान छू रही हैं. आटे की एक बोरी 3000 पाकिस्तानी रुपए में मिल रही है. 


सब्सिडी वाले गेहूं की आपूर्ति बंद
एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में सब्सिडी वाले गेहूं की सरकारी आपूर्ति लगभग पूरी तरह से बंद हो गई है और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतें भी आसमान छू रही हैं. पाकिस्तान के दैनिक डॉन की खबर के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में शनिवार को पुलिस को भीड़ पर लाठीचार्ज करना पड़ा, क्योंकि भीड़ ने सब्सिडी वाले गेहूं के आटे की बोरियों से लदे एक ट्रक को घेर लिया था. लोगों ने ट्रक के चालक पर पत्थर फेंके थे. 


बता दें कि पाकिस्तान बढ़ते कर्ज, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, राजनीतिक अस्थिरता और जीडीपी में भारी गिरावट से जूझ रहा है. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन बदतर होती जा रही है. देश में उन कंपनियों का भी बुरा है जो भारत से संबंधित हैं.


यह भी पढ़ें: यूक्रेन के नीप्रो शहर में खूनी जंग, रूस ने किया सबसे बड़ा नागरिक हमला, 30 लोगों की मौत