Pak Finance Minister Ishaq Dar Cancel US Tour: इस वक्त पाकिस्तान (Pakistan) एक बहुत ही गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा. कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (Ishaq dar) ने अमेरिका के दौरे पर जाने का ऐलान किया था. उन्हें अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से बेल आउट पैकेज की बात करनी थी. वहीं कल यानी शुक्रवार (7 अप्रैल) को उन्होंने फैसला किया कि वो अमेरिका के दौरे पर नहीं जाएंगे.


एआरवाई न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने शुक्रवार को देश के गहरे राजनीतिक संकट का हवाला देते हुए अमेरिका की अपनी यात्रा रद्द कर दी.


अमेरिका जाने की उम्मीद थी


पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार के अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की आगामी वार्षिक स्प्रिंग बैठकों में भाग लेने के लिए 10 से 16 अप्रैल तक अमेरिका जाने की उम्मीद थी. पाकिस्तान को आर्थिक संकट के बीच 6.5 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज की डील को पूरा करने के करने के में सामने आ रही दिक्कतों को दूर करने के संबंध में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) अधिकारियों के साथ एक अलग बैठक आयोजित करनी थी.


वित्त मंत्री इशाक डार के यात्रा रद्द करने के बाद वित्त सचिव हमीद याकूब शेख और आर्थिक मामलों के सचिव काजिम नियाज सहित एक प्रतिनिधिमंडल WB-IMF की स्प्रिंग बैठक में भाग लेगा.


IMF अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा


पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल देश को अगली किस्त जारी करने के लिए IMF के अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा. पाकिस्तान 2019 में सहमत हुए 6.5 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज से 1.1 बिलियन डॉलर जारी करने के लिए जनवरी के अंत से IMF के साथ बातचीत कर रहा है.


फंडिंग को अनलॉक करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने सब्सिडी में कटौती की है, विनिमय दर पर एक आर्टिफिशियल कैप हटा दी है, अतिरिक्त टैक्स और ईंधन की कीमतें बढ़ा दी हैं. कल, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पुष्टि की कि उसे सऊदी अरब से पाकिस्तान में अतिरिक्त जमा में $2 बिलियन की पैकेज हासिल हुई है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Crisis: 'पाकिस्तान में सब ठीक, विरोधी सिर्फ अफवाहें फैला रहे', कंगाली को लेकर वित्त मंत्री इशाक डार का दावा