Pakistan Politics: आर्थिक कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद स्थिति और दयनीय हो गई है. देश के कई प्रमुख राजनीतिक दलों ने आरोप लगाया है कि 8 फरवरी को मतदान के दौरान जमकर धांधली हुई थी. यही नहीं, परिणाम जारी करते हुए भी नतीजों में फेर बदल किया गया है. यही वजह है कि बीएनपी, पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी, हजारा डेमोक्रेटिक पार्टी और नेशनल पार्टी समेत कई राजनीतिक दल इसका विरोध कर रहे हैं.


प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर बलूचिस्तान में देखने को मिल रहा है. जिला प्रशासन के मुताबिक, बीएनपी और एनपी के कार्यकर्ता भी सड़कों पर उतर आए हैं. जिसकी वजह से कई सड़कों पर आवाजाही को रोक दिया गया है. 


पाकिस्तान में चुनाव के खत्म हुए करीब 9 दिन हो गए हैं. इसके बावजूद नई सरकार का ऐलान नहीं हो पाया है. सरकार बनाने की रेस में फिलहाल पीएमएल-एन सबसे आगे चल रही है. हालांकि, नवाज शरीफ ने खुद को पीएम की रेस से बाहर कर लिया है.


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सेना की तरफ से उन्हें दो विकल्प दिए गए थे. पहला वह खुद पीएम बनें या अपनी बेटी मरियम को पंजाब का सीएम बनाएं. दूसरा वह पीएम की रेस से बाहर हो जाएं.


उमर अयूब का दावा


देशभर में प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार उमर अयूब खान का बड़ा बयान आया है. उनका कहना है कि पीटीआई केंद्र और प्रांतों में अपनी सरकार बनाएगी. इसके अलावा उन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपनी पार्टी पर हुई कार्रवाई पर भी अफसोस जताया है.


इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अयूब ने कहा, ''अब भी पुलिस हमारे कार्यकर्ताओं और नेताओं को उठा रही है और उन पर दबाव बना रही है.'' उन्होंने आगे कहा, ''पीटीआई केंद्र और प्रांतों में सरकार बनाएगी.''


'कमिश्नर के आरोपों की जांच न्यायिक आयोग करे'


मतदान के दौरान हुई कथित धांधली को लेकर पीटीआई ने अपनी राय रखी है. उसका कहना है कि रावलपिंडी कमिश्नर के आरोपों की जांच न्यायिक आयोग को करनी चाहिए. इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीटीआई नेता गौहर अली खान ने लियाकत अली चट्ठा के बयान पर प्रतिक्रिया दी. चट्ठा ने शनिवार (17 फरवरी) को चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.


गौहर अली खान ने चट्ठा को लेकर कहा, ''यह पहली बार हुआ है जब किसी वरिष्ठ अधिकारी ने अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की.'' उन्होंने कहा कि आम चुनाव में लगाए गए आरोपों पर न्यायिक आयोग बनाकर जांच कराई जानी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले नतीजों को जनता के साथ साझा भी किए जाना चाहिए.


यह भी पढ़ें- Greek PM India Visit: दो दिन के लिए भारत आएंगे ग्रीक पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस, जानें क्यों खास है ये दौरा