Greek PM Kyriakos Mitsotakis India Visit: ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस भारत और ग्रीस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से 21 फरवरी से भारत की 2 दिवसीय राजकीय यात्रा पर आएंगे. यह ग्रीस के किसी राष्ट्राध्यक्ष की 15 साल के अंतराल के बाद पहली भारत यात्रा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अगस्त में ग्रीस की यात्रा की थी और उस दौरान भारत और ग्रीस के संबंधों का स्तर ‘रणनीतिक साझेदारी’ तक बढ़ाया गया था.


विदेश मंत्रालय (एमईए) ने उनकी यात्रा की घोषणा करते हुए शनिवार (17 फरवरी) को बताया कि मित्सोटाकिस राष्ट्रीय राजधानी में ‘रायसीना डायलॉग’ में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता होंगे. मित्सोटाकिस के साथ ग्रीस के वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्चस्तरीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा.


'मित्सोटाकिस की यात्रा से रणनीतिक साझेदारी मजबूत होने की उम्मीद' 


विदेश मंत्रालय ने कहा, ''प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस की यात्रा से भारत और ग्रीस के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत और गहरी होने की उम्मीद है.'' मित्सोटाकिस एथेंस लौटने से पहले मुंबई भी जाएंगे.


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और प्रधानमंत्री मोदी अतिथि गणमान्य हस्ती के सम्मान में दोपहर के भोज की भी मेजबानी करेंगे.''


बहुपक्षीय मंचों पर निकट सहयोग में शामिल हैं दोनों देश


बयान में कहा गया है कि भारत और ग्रीस के संबंध साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता, सुरक्षा, नौवहन, समुद्री क्षेत्र में सहयोग और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साझा दृष्टिकोण पर आधारित हैं. दोनों देश विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर भी निकट सहयोग कर रहे हैं. 


इससे पहले पिछले साल ब्रिक्स सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रीस की यात्रा की थी. यह दौरा उनका 2 दिनों का था. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का शानदार अंदाज में स्‍वागत किया गया था. उस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर समझौते हुए थे.


यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने रावलपिंडी कमिश्नर के आरोपों का दिया जवाब, जानें धांधली को लेकर क्या कहा