Pakistan Election Opinion Poll: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होगा. वहां किसकी सरकार बनेगी, अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, अगर इमरान खान नहीं तो क्या फिर बिलावल भुट्टो जरदारी या नवाज शरीफ को मौका मिलेगा, इस तरह के तमाम सवाल जनता के मन में हैं.


चुनाव से पहले पाकिस्तान की जनता का मूड क्या है, इसे लेकर एक ताजा ओपिनियन पोल के दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं. यह ओपिनियन पोल GNN ने किया है. 


पाकिस्तान में तीन प्रमुख राजनीतिक पार्टियां हैं, जिनमें नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N), बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (PPP) और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) शामिल हैं.


क्या चुनाव लड़ पाएगी इमरान खान की पार्टी?


इमरान खान की पार्टी की वैधता चुनाव आयोग की मर्जी पर टंगी है. आशंका है कि इमरान खान की पार्टी को चुनाव से बाहर कर दिया जाएगा क्योंकि उन पर भ्रष्टचार का आरोप है. तोशाखान और सायफर मामले में वह दोषी हैं. पूर्व प्रधानमंत्री की पार्टी चिन्ह फ्रीज कर दिया गया है जबकि चुनाव आयोग की लिस्ट में उनकी पार्टी का नाम भी नहीं है.


पाकिस्तान के सभी प्रांतों में हुआ सर्वे


ऐसे में सीधा मुकबला नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी के बीच देखे जाने की संभावना है. अगर पाकिस्तान के दो सबसे बड़े और पुराने सियासी खानदानों के बीच चुनाव हुआ तो लोग किसे पसंद करेंगे? पाकिस्तान के सभी प्रांतों में लोगों के मन को टटोला गया है.


पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और यूनियन टेरिटरी इस्लामाबाद के लोगों से बात की गई. लोगों ने जिन वजहों से साथ नई सरकार बनाने को लेकर जो तर्क दिए वे चौंकाने वाले हैं. 


पंजाब प्रांत में नेशनल असेंबली की 141 सीटें है. यहां किए ओपिनियन पोल में जनता ने कहा कि नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन को 96 सीटें और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 10 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, अन्य को 35 सीटें मिलने का अनुमान है.


पाकिस्तान का ओपिनियन पोल- पंजाब का मूड क्या?
स्रोत- GNN
कुल- 141 सीट
नवाज शरीफ (PMLN)- 96
बिलावल भुट्टो (PPP)- 10
अन्य- 35


सिंध प्रांत में नेशनल असेंबली की 61 सीटें है. ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक, यहां नवाज शरीफ की पार्टी को केवल 2 सीटें और बिलावल भुट्टो की पार्टी को 35 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, अन्य को 24 सीटें मिलने का अनुमान है.


पाकिस्तान में किसकी सरकार?- सिंध का मूड क्या?
स्रोत- GNN
कुल- 61 सीट
नवाज शरीफ (PML-N)- 02
बिलावल भुट्टो (PPP)- 35
अन्य- 24


यूनियन टेरिटरी इस्लामाबाद में नेशनल असेंबली की कुल 3 सीटें हैं. जनता की राय में पीएमएलएन को 2 और अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान है. जबकि बिलावल भुट्टो की पीपीपी को यहां एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं लगाया गया है.


पाकिस्तान का ओपिनियन पोल- इस्लामाबाद का मूड क्या?
स्रोत- GNN
कुल- 03 सीट
नवाज शरीफ (PML-N)- 02
बिलावल भुट्टो (PPP)- 00
अन्य- 01


खैबर पख्तूनख्वा में नेशनल असेंबली की कुल 45 सीटें हैं. जनता की राय में यहां के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं. ओपिनियन पोल के मुताबिक, यहां 45 सीटों में से पीएमएलएन को 5 और पीपीपी को 5 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में सबसे ज्यादा 35 सीटें जा सकती हैं. 


पाकिस्तान का ओपिनियन पोल- खैबर पख्तूनख्वा का मूड क्या?
स्रोत- GNN
कुल- 45 सीट
नवाज शरीफ (PML-N)- 05
बिलावल भुट्टो (PPP)- 05
अन्य- 35


बलूचिस्तान में नेशनल असेंबली की कुल 16 सीटें हैं. यहां भी जनता की राय चौंका रही है. यहां पीएमएलएन को केवल 2 सीटें और पीपीपी को 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि सबसे ज्यादा 9 सीटें अन्य के खाते में जा सकती है.


पाकिस्तान का ओपिनियन पोल- बलूचिस्तान का मूड क्या?
स्रोत- GNN
कुल- 16 सीट
नवाज शरीफ (PML-N)- 02
बिलावल भुट्टो (PPP)- 05
अन्य - 09


चूंकि, इमरान खान को लेकर संस्पेंस बरकरार है, इसलिए ओपिनियन पोल में प्रधानमंत्री पद को लेकर पूछे गए सवाल पर लोगों ने दिलचस्प प्रतिक्रिया दी है. कुल 266 सीटों पर किए गए सर्वे में नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन को 107 सीटें और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 55 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, अन्य के खाते में 104 सीटें जाने का अनुमान है. ओपिनियन पोल के आंकड़े अगर हकीकत में तब्दील हुए तो नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने की प्रबल संभावना रहेगी.


पाकिस्तान का ओपिनियन पोल- कौन बनेगा प्रधानमंत्री?
स्रोत- GNN
कुल सीट-   266       
नवाज शरीफ-  107     
बिलावल भुट्टो-   55     
अन्य-       104


बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में 336 सीटें हैं लेकिन चुनाव 266 सीटों पर होता है, बाकी 70 मनोनित सदस्य होते हैं. सरकार बनाने के लिए 134 सीटों की जरूरत होती है. इन 134 सीटों के लिए जिन मुद्दों पर इस बार चुनाव लड़े जा रहे हैं उनमें महंगाई का मुद्दा अहम है, इसके अलावा गरीबी, बेरोजगारी, कश्मीर का मुद्दा, मोदी और भारत की तरक्की का मुद्दा, विदेश में पाकिस्तान की छवि और इजरायल-हमास युद्ध को लेकर मुद्दा है.


यह भी पढ़ें- ABP C voter Opinion Poll: एनडीए या 'इंडिया' गठबंधन...अभी हुए चुनाव तो देश में किसकी बनेगी सरकार? लोगों के जवाब ने चौंकाया