Pakistan Election 2024 Bilawal Bhutto PM Candidate: पाकिस्तान में अगले महीने 8 फरवरी को आम चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर देश की तमाम मुख्य पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इसी क्रम में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने पार्टी के मुखिया और कश्मीर के खिलाफ जहर उगलने वाले बिलावल भुट्टो जरदारी को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया है. द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक बिलावल भुट्टो को पीएम पद के लिए चुनने का फैसला केंद्रीय कार्यकारी समिति (CEC) ने लिया.


केंद्रीय कार्यकारी समिति (CEC) ने आगामी चुनाव के लिए PPP पार्टी के अभियान पर चर्चा करने के लिए बुधवार (3 जनवरी) को लाहौर के बिलावल हाउस में बैठक की थी. CEC की बैठक में PPP पार्टी के चुनाव घोषणापत्र पर भी चर्चा हुई. PPP ने चुनाव घोषणापत्र में युवा और महिला सशक्तिकरण पर खासा ध्यान दिया है. इसके अलावा उन्होंने घोषणापत्र में रोजगार, स्वास्थ्य और शिक्षा को प्राथमिकता देने का फैसला लिया है.






पाकिस्तान के विश्लेषक की राय
पाकिस्तान ने जारी चुनावी हलचल के बीच PPP ने ये साफ कर दिया है कि अगर उनकी पार्टी सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है तो वो अपने मुखिया को ही प्रधानमंत्री के पद पर देखना चाहेगी. अगर बिलावल भुट्टो की बात करें तो वो भी देश के प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं. इसको लेकर उनके बारे में कई बार अफवाहे भी फैली थी कि पाकिस्तान की सेना बिलावल भुट्टो जरदरी को अगला प्रधानमंत्री बनाना चाहती है. इस्लामाबाद स्थित राजनीतिक विश्लेषक और सरकारी ब्रॉडकास्टर रेडियो पाकिस्तान के पूर्व महानिदेशक मुर्तजा सोलंगी ने कहा कि PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी आम चुनाव में गठबंधन वाली सरकार का नेतृत्व करते हुए देखें जा सकते हैं.


बिलावल भुट्टो जरदारी का इतिहास
बिलावल भुट्टो जरदारी के इतिहास को देखा जाए तो वो देश के एक बेहद प्रभावशाली परिवार के हिस्सा हैं. वो देश की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे हैं. उनके दादा जुल्फिकार अली भुट्टो भी 1970 के दशक में देश के प्रधानमंत्री थे. इस वजह से भी वो देश के प्रधानमंत्री बनने के उम्मीदवार माने जाते हैं. इसके अलावा वो देश की सेना भी उनके लिए सॉफ्ट कॉर्नर रखती है. इसकी मुख्य वजह है उनका भारत विरोधी रूख. वो भारत के खिलाफ हमेशा तीखी बयानबाजी करते नजर आते हैं. इसकी वजह से देश की सेना भी उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखती है.


ये भी पढ़ें:Pakistan-India Relations: क्या इंडिया के राफेल को टक्कर देने की पाकिस्तान बना रहा प्लान!, चीन के फाइटर जेट जे-31 को बेड़े में करेगा शामिल, देखें तस्वीरें