Pkaistan News: पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक हालत से पूरी दुनिया वाकिफ है. वहां के आम लोग बुनियादी जरूरतों के लिए भी तरस रहे हैं. हालांकि वहां धनकुबेरों की कोई कमी नहीं है. सत्ता में रहने वाले पाकिस्तानी राजनेताओं ने ठीक ठाक संपत्ति बनाई है, ऐसे में देश की आर्थिक कंगाली से उनकी सेहत पर बहुत फर्क नहीं पड़ने वाला.


आज हम पाकिस्तान के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों का जिक्र करने जा रहे हैं, इस खबर को पढ़ने के बाद आपको अंदाजा लग जाएगा कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान और शाहबाज शरीफ कितने अमीर हैं. 


हाल ही में स्टेटमैन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की देश में कुल संपत्ति 108 मिलियन डॉलर (9 अरब) के करीब है, वहीं लंदन में उनकी संपत्ति करीब 153 मिलियन डॉलर (12 अरब) होने का अनुमान लगाया गया है. ऐसे में शहबाज शरीफ की पाकिस्तान और लंदन में मिलाकर कुल संपत्ति का आंकड़ा 261 मिलियन डॉलर (21 अरब) के करीब पहुंच जाता है. 


पाकिस्तान से अधिक विदेश में संपत्ति 


 पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के साथ साझा किए गए डिटेल के अनुसार, विदेश में शहबाज शरीफ की संपत्ति का मूल्य देश में उनकी संपत्ति से अधिक है.यह विवरण वर्ष 2015 के दौरान पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के साथ साझा किए गए रिकॉर्ड के अनुसार है. ऐसे में अब शहबाज शरीफ की संपत्ति और बढ़ गई हो, ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है. 


इमरान खान भी नहीं हैं कम 


वहीं, पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी सबसे धनी राजनेताओं में गिने जाते हैं. सीए नॉलेज के मुताबिक, इनके पास कुल 50 मिलियन डॉलर यानी भारतीय मुद्रा (Indian Currency) में करीब 410 करोड़ रुपये की दौलत है. संपत्ति की बात करे तो इमरान खान के पास इस्लामाबाद के बानी गाला में 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर की हवेली है. इतना ही नहीं, उनके पास लाहौर के ज़मान पार्क में 29 मिलियन अमेरिकी डॉलर का एक घर भी है.


इमरान खान के नाम पर गाड़ी नहीं लेकिन है हेलिकॉप्टर


इतना ही नहीं, इमरान खान के पास 0.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर के फार्महाउस भी हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि इमरान खान  के नाम पर कोई गाड़ी रजिस्टर्ड नहीं है लेकिन उनके पास एक हेलिकॉप्टर है, जिसका इस्तेमाल वह काम पर जाने के लिए करते हैं. मालूम हो कि इमरान खान फिलहाल जेल में बंद हैं. 


ये भी पढ़ें: Guinea Explosion: गिनी की राजधानी कोनाक्री में स्थित तेल टर्मिनल में जोरदार धमाका, 8 लोगों की मौत, कई घायल