Pakistan Food Rate: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में महंगाई की मार के चलते आम लोगों का दिवाला निकलता नजर आया है. आलम यह है कि वहां एक किलोग्राम प्याज के लिए लोगों को 250 रुपए और एक दर्जन (12) अंडों के लिए 400 रुपए चुकाने पड़े हैं. पाक की न्यूज वेबसाइट ARY News की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है.


वहां सरकार ने एक किलो प्याज की कीमत 175 रुपए निर्धारित की थी, जबकि स्थानीय बाजारों में एक किलो प्याज 230 से 250 रुपए के बीच बेचा जा रहा है. वहीं, चिकन 615 रुपए प्रति किलो बिक रहा है और लाहौर में 12 अंडों के लिए लोगों को 250 रुपए खर्चने पड़े. इस बीच, समाचार एजेंसी ANI ने जानकारी दी कि मुल्क में खाने-पीने की चीजें महंगी हुई हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि स्थानीय प्रशासन की तरफ से विभिन्न सामानों की दर सूची सही से लागू नहीं की जा सकी है.  


Pak Elections में हो सकता है सरकार को नुकसान!
पाक में चुनाव से पहले इस कदर लोगों को परेशान करती महंगाई नतीजों पर भी असर डाल सकती है. सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि 8 फरवरी 2024 को वहां पर होने वाले आम चुनाव में सरकार को नुकसान उठाना पड़ सकता है. वह भी तब जब पाकिस्तान पहले से ही आर्थिक तंगी से गुजर रहा है और इसके लिए वह लगातार तरह-तरह के उपाय कर रहा है. हालांकि, इसके बाद भी मुल्क महंगाई की मार से नहीं उबर पाया है. 


कंगाल Pakistan पर अभी कितना है कर्ज का बोझ?


वहीं, पिछले महीने इकनॉमिक कॉर्डिनेट काउंसिल (ECC) ने राष्ट्रीय मूल्य निगरानी समिति (NPMC) को मूल्य स्थिरता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था, जबकि जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर लगाम कसने का आदेश भी दिया था. ARY न्यूज ने वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता वित्त, राजस्व और आर्थिक मामलों के कार्यवाहक संघीय मंत्री शमशाद अख्तर ने की. इस बीच वित्तीय वर्ष 2023-24 में पिछले साल नवंबर के अंत तक पाकिस्तान पर कुल कर्ज का बोझ बढ़कर 63,399 ट्रिलियन हो गया है.


IMF से 70 करोड़ डॉलर की मदद पाएगा पाक
उधर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने ऐलान किया था कि वह पाकिस्तान को लगभग 70 करोड़ डॉलर की मदद करेगा. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बोर्ड के फैसले के पाकिस्तान को दिए गए कुल लोन की वैल्यू 1.9 अरब डॉलर हो जाएगी.


ये भी पढ़ें:India Maldives Row: तनानती के बीच भारत-मालदीव के अफसरों की अहम बैठक! जानिए किन मसलों पर हुई बात