Pakistan China War Exercises:: चीन और पाकिस्तान दोनों अब तक का अपना सबसे बड़ा नौसेना अभ्यास शुरू करने जा रहे हैं. इसके लिए पाकिस्तान की कराची बंदरगाह पर कई चीनी युद्धपोत, पनडुब्बी और जहाज तैनात किए गए हैं. इस बात की पुष्टि सैटलाइट तस्वीरों के जरिए हुई है.


एनडीटीवी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन और पाकिस्तान की नौसेना सी गार्जियन-3 अभ्यास शुरू कर रही हैं. युद्ध अभ्यास के दौरान दोनों देशों की नौसेनाएं लाइव फायर ड्रिल करेंगी, जिसका मकसद अपनी समुद्री ताकत दिखाना है. रिपोर्ट के अनुसार सी गार्जियन-3 अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है, जब चीन ने हिंद महासागर में अपनी समुद्री मौजूदगी का विस्तार किया है.


पिछले साल हिंद महासागर में कई चीनी सर्विलांस और ओशनोग्राफिक सर्वे शिप जहाजों का भी पता चला है. इस महीने की शुरुआत में चीन का एक ओशन रिसर्च शिप (शि यान 6)  कोलंबो में रुका था. इसके बाद यह तमिलनाडु के समुद्र तट और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के बीच उत्तर में बंगाल की खाड़ी में चला गया. बता दें कि भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसैनिक गतिविधियों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखती है.


परमाणु पनडुब्बी भी हैं तैनात 
कराची में खड़े चीनी बेड़े में टाइप 039 डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी शामिल है. चीन के पास परमाणु ऊर्जा से चलने वाली तेज आक्रमण पनडुब्बियों भी हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इन अभ्यासों में भाग लेने वाले चीनी बेड़े के साथ चीनी परमाणु पनडुब्बी भी तैनात की गई है या नहीं.


एनडीटीवी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि उसके पास मौजूद सैटेलाइट तस्वीरों में कराची में खड़ी चीनी टाइप 926 पनडुब्बी टेंडर की मौजूदगी का संकेत मिलता है. चीनी युद्ध-समूह में एक टाइप 52डी विध्वंसक, दो टाइप 54 फ्रिगेट और एक टाइप 903 रीप्लेनिशमेंट ऑयलर भी शामिल हैं, जो युद्धपोतों और पनडुब्बी को लंबी दूरी से ओपरेट करने में सक्षम बनाता है.


बंदरगाह पर निगरानी रख रहा भारत 
इसी साल अप्रैल में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा था कि भारतीय नौसेना पाकिस्तानी बंदरगाहों पर चीनी नौसेना के जहाजों की तैनाती की निगरानी कर रही है. गौरतलब है कि चीनी युद्धपोतों की आवाजाही पर नजर रखने में भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मिलकर काम करता है. 


ये भी पढ़ें: 6 साल तक पीएम रहे डेविड कैमरन बने ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री, ऋषि सुनक ने कैबिनेट में किया फेरबदल