Pakistan Haider Tank: पाकिस्तान द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए हैदर टैंक की क्वालिटी पर पाकिस्तानी एक्सपर्ट कमर चीमा ने सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि इस टैंक में सबसे बड़ी परेशानी है कि इसे चाइना के सहयोग से बनाया गया है. चीन के प्रोडक्ट में हमेशा क्वालिटी की समस्या बनी रहती है, क्योंकि इनके हथियार टेस्डेट नहीं होते. कमर चीमा ने भारत-पाकिस्तान के रक्षा बजट को लेकर भी सवाल किए हैं.


 पाकिस्तानी हैदर टैंक में क्या है?
कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्तान ने चीन के सहयोग से बने हैदर टैंक को पाकिस्तान की आर्मी में शामिल कर लिया है. पाकिस्तान की सेना ने कहा है कि यह टैंक आने वाले दिनों में पाकिस्तानी आर्मी की रीढ़ की हड्डी साबित होगा. इस टैंक में 125 मिमी का गोला ऑटोमैटिक तरीके से लोड होगा और फायर करेगा. 7.62 मिमी की मशीन गन लगी है. इसके अलावा एक 12.7 मिमी की मशीन गन लगी है जो रिमोट से चलने में सक्षम है. इस टैंक के अंदर दो लोगों कै बैठने की जगह है और 1500 हॉर्स पॉवर का डीजल इंजन टैंक में इस्तेमाल किया गया है.


चीनी सामान पर विश्वास नहीं- कमर चीमा
पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने कहा कि वैसे तो इस टैंक मॉडल सब ठीक है, लेकिन जंग के मैदान में यह कितना कारगर साबित होगा यह कहना मुश्किल है, क्योंकि चीन के सामान की टेस्टिंग नहीं होती है. उन्होंने कहा कि भारत, अमेरिका और रूस के हथियार टेस्टेड हैं ऐसे में चीनी टैंक पर ज्यादा विश्वास जताना ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पुराने टैंक धीरे-धीरे रिटायर्ड हो रहे हैं ऐसे में हैदर टैंक को पाकिस्तान की आर्मी में शामिल किया जा रहा है. 



भारत-पाकिस्तान के पास कितने टैंक
कमरचीमा ने कहा कि भारत का रक्षा बजट बहुत ज्यादा है, ऐसे में पाकिस्तान इंडिया से तुलना नहीं कर सकता है. भारत सैन्य ताकत के मामले में अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया का चौथा देश है. कमरचीमा ने कहा कि 1965 में भारत-पाकिस्तान के बीच बैटल टैंक युद्ध हो चुका है. आज भारत के पास करीब 3500 टैंक हैं और पाकिस्तान के पास 2400 टैंक हैं. उन्होंने सवाल किया कि इसके आलावा इंडियन फौज के पास एडवांस टेक्नॉलाजी है तो उसका मुकाबला कैसे करेंगे. साथ ही टैंक के मामले में भी इंडिया से पीछे हैं. कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्तान अपने हथियार सिर्फ भारत के खिलाफ बनाता है, जबकि इंडिया चीन, यूरोप और अफ्रीकन कंट्री को नजर में रखकर हथियार का निर्माण करता है. 


यह भी पढ़ेंः गुरपतवंत सिंह पन्नू हत्या की साजिश मामले में बड़ी कार्रवाई, RAW सदस्य को पद से हटाया गया