Covid-19 vaccine: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अंतिम चरण के परीक्षण का नतीजा दिसंबर के अंत तक प्रकाशित होंगे. ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन की मालिकाना हक रखनेवाली फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने इसकी पुष्टि की है. उसे उम्मीद है कि प्रायोगिक वैक्सीन के मानव परीक्षण के दूसरे और तीसरे चरण के नतीजे चंद हफ्तों में सामने आ सकते हैं.


ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के परीक्षण का नतीजा दिसंबर तक प्रकाशित होगा


कोविड-19 वैक्सीन की दौड़ में दो प्रमुख प्रबल दावेदार हैं. एक जर्मन बायोटेक कंपनी बायोएनटेक और अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर. इसके अलावा, एक अन्य एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से विकसित की जा रही है. वर्तमान में दोनों वैक्सीन पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण किया जा रहा है. वैक्सीन के अनुसंधान को स्वास्थ्य सेवा नियंत्रक MHRA परीक्षण करेगा. उसके बाद बड़ी आबादी में इस्तेमाल के लिए पेश करने पर फैसला लिया जाएगा.


कोविड वैक्सीन की मालिकाना हक रखनेवाली एस्ट्राजेनेका ने की पुष्टि


ब्रिटेन के वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख केट बिंघम ने 'साल के अंत से पहले' वैक्सीन की तैयारी की संभावना की बात कहकर उम्मीद पैदा कर दी है. बंघिंम ने कहा कि दोनों वैक्सीन के परीक्षण का डेटा इस साल मुहैया हो सकता है और दिसंबर की शुरुआत में फाइजर बायोएनटेक और ऑक्सफोर्ड दोनों के अंतरिम डेटा के सकारात्मक होने की उम्मीद है. ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के परीक्षण टीम के प्रमुख प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड ने भी अपनी वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षा पर डेटा के आशावादी होने की बात कही है. तीसरे चरण के परीक्षण में अन्य संभावित वैक्सीन में अमेरिकी दवा कंपनी मोडर्ना और चीन की सरकारी कंपनी सिनोफार्म शामिल हैं.


एस्ट्राजेनेका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉस्कल सोरिओट ने कहा "हमने कोविड-19 महामारी से आ रही बाधा के बावजूद तिमाही में हौसला बढ़ानेवाली प्रगति की है." उन्होंने जांचकर्ताओं के कारण वैज्ञानिक परीक्षण में रुकावट की चिंताओं को खारिज किया. दो मौकों पर परीक्षण में शामिल वॉलेंटियर पर वैक्सीन के कारण लक्षण जाहिर होने की आशंका जताई गई थी. ब्राजील में एक शख्स की पिछले महीने कोविड-19 से मौत हो गई थी लेकिन बताया गया कि उसे प्लेसेबो की खुराक दी गई थी. मगर हर मौके पर स्वतंत्र समीक्षकों ने कई दिनों की रुकावट के बाद वैक्सीन के प्रयोग जारी रखने को सुरक्षित पाया.


भाग्यश्री ने फेफड़ों में जमाव साफ करने के लिए शेयर किया देसी घरेलू टिप, आप भी कर सकते हैं कोशिश


ट्रांजेंडर्स के सपोर्ट में आए अक्षय कुमार ने ली शपथ, बोले- इनकी सफलता पर नाचने की अब हमारी बारी है