Kim Jong Ryokpo Palace: सैटेलाइट चित्रों के आधार पर कुछ विशेषज्ञों ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के आलीशान महलों में से एक महल में बड़ा परिवर्तन हुआ. सैटेलाइट फोटो में देखने में आया कि एक महल की कई इमारतें ध्वस्त कर दी गई हैं. उत्तर कोरियाई विश्लेषक 'नोबडी जर्मन' ने बताया कि किम जोंग के रयोकपो पैलेस परिसर में एक नीली छत वाली हवेली थी, जो अब नहीं है. न्यूज वीक के मुताबिक किम जोंग का रयोकपो पैलेस उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से बाहर है. इसकी खूबसूरती किम जोंग के समृद्ध जीवनशैली की याद दिलाता है.


एक्स पर सैटेलाइट तस्वीरें साझा करते हुए @Nobodygerman ने लिखा, 'नवीनतम सैटेलाइट तस्वीरें दिखाती हैं कि किम जोंग उन के रयोकपो पैलेस निवास को हटाया जा रहा है या फिर से तैयार किया जा रहा है. इमारतों के हटाने का काम 29 अप्रैल के आसपास शुरू हुआ था.' 






किम जोंग के महल में बन सकता है सैन्य ठिकाना
दूसरी तरफ उत्तर कोरियाई समाचार आउटलेट एनके प्रो का हवाला देते हुए, न्यूजवीक ने बताया कि मुख्य आवासीय भवनों और सहायक संरचनाओं को 21 अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच किसी समय गिराए जाने की संभावना है. एक विशेषज्ञ ने न्यूजवीक को बताया कि इमारतों के गिराने से लगता है कि इस महल में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं. उन्होंने उम्मीद जताई है कि सैन्य उपयोग के लिए यहां पर कुछ नई इमारतों को बनाया जा सकता है. यह किम जोंग उन के सशस्त्र बलों के मुताबिक होगा, क्योंकि किम जोंग लगातार अपनी सेना को आधुनिक बनाने में जुटे हैं. 


किम जोंग की बहन ने क्या कहा?
विशेषज्ञों ने कहा कि यह कदम सेना को राष्ट्रीय विकास में विस्तारित भूमिका देने या सैन्य सुविधाओं को मजबूत करने के उत्तर कोरियाई नेता के डिजाइन से संबंधित हो सकता है. दूसरी तरफ किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने कुछ हफ्ते पहले कहा था कि देश अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय शांति की रक्षा के लिए जबरदस्त और सबसे मजबूत सैन्य शक्ति का निर्माण जारी रखेगा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि किम जोंग उन खुद ही अपने पैलेस में कुछ परिवर्तन करा रहे हैं. बता दें कि उत्तर कोरिया ने सक्षम बैलिस्टिक मिसाइलों का लगातार विकास जारी रखा है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग लगातार परमाणु परीक्षण कार्यक्रम को भी जारी रखे हैं.


यह भी पढ़ेंः पहले पिता को कहलवाया गुड बॉय फिर बेटे को मार दी गोली, अमेरिकी महिला की सनसनीखेज वारदात