यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच उत्तर कोरिया ने शनिवार को 'अज्ञात हथियार' प्रक्षेपित करने के संकेत मिले हैं. समाचार एजेंसी एएफपी ने दक्षिण कोरिया की सेना के हवाले से लिखा कि उत्तर कोरिया ने जनवरी से लेकर अब तक कुल 9 अज्ञात हथियारों का प्रक्षेपण किया है जोकि चिंता का विषय है. 


सियोल के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने अपने एक बयान में बिना जानकारी देते हुये कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्व की ओर एक अज्ञात प्रक्षेपण किया है. गौरतलब है कि पिछले हप्ते भी नार्थ कोरिया ने मिसाइल टेस्ट किया था. 


इस साल का है ये 9वां परिक्षण


आपको बता दें कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के यूक्रेन पर रूस द्वारा किए गए हमले पर व्यस्त हो जाने के बीच नार्थ कोरिया लगातार तेजी के साथ मिसाइलों का परिक्षण कर रहा है. इस साल उत्तर कोरिया का हथियारों का यह 9वां परीक्षण है.


इससे पहले उसने अपना पहला परिक्षण 30 जनवरी को किया था. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अपनी हथियार प्रौद्योगिकी में सुधार लाने की कोशिश कर रहा है और अमेरिका पर लंबे समय से बाधित वार्ता के बीच प्रतिबंधों से छूट देने का दबाव बना रहा है.


यूएस पर दबाव बनाने के लिये कर रहा है परिक्षण


कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि उत्तर कोरिया वाशिंगटन पर दबाव बढ़ाने के लिए अमेरिका के यूक्रेन संघर्ष में व्यस्त होने का इस्तेमाल अपनी परीक्षण की गतिविधी को तेज करने में कर सकता है. इस बीच जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने बताया कि उत्तर कोरियाई मिसाइल ने पूर्वी तट और जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरने से पहले करीब 600 किलोमीटर की अत्यधिक ऊंचाई पर तकरीबन 300 किलोमीटर तक उड़ान भरी थी.


दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर अपनी गहरी चिंता और खेद व्यक्त किया है. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक के दौरान दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच इस परीक्षण के समय को ‘‘दुनिया और कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति तथा स्थिरता के लिए अवांछित’’बताया था.


Russia Ukraine War Live: खार्किव में कई धमाकों की आवाज सुनी गईं। निवासियों को पास के आश्रयों में जाने के लिए कहा गया है: कीव इंडिपेंडेंट के हवाले से


यूक्रेन से लौट रहे मेडिकल छात्रों का भविष्य अधर में, IMA ने एडमिशन को लेकर पीएम मोदी को लिखा पत्र