Nobel Prize 2022 Schedule: आज (3 अक्टूबर) से नोबेल पुरस्कारों (Nobel Prize) की घोषणा शुरू हो गई है. स्वीडन के वैज्ञानिक स्वंते पाबो (Svante Paabo) को फिजियोलॉजी और मेडिसिन (Physiology and Medicine) के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया गया है. उन्हें विलुप्त होमिनिन (Hominin) और मानव विकास के जीनोम से संबंधित महत्वपूर्ण खोजों के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


नोबेल पुरस्कार के शेड्यूल के मुताबिक, छह दिन में छह पुरस्कारों के ऐलान होंगे. ये पुरस्कार चिकित्सा, रसायन-भौतिक विज्ञान, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति के क्षेत्र में दिए जाते हैं. मंगलवार को भौतिक विज्ञान, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार साहित्य का नोबेल दिया जाएगा. वहीं, अर्थशास्त्र का पुरस्कार 10 अक्टूबर को दिया जाएगा.


क्यों दिया जाता नोबेल पुरस्कार


डायनामाइट का अविष्कार करने वाले स्वीडिश वैज्ञानिक और उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल (Alfred Nobel) की वसीयत के अनुसार, इन पुरस्कारों को दिए जाने की शुरुआत 1901 में हुई थी. 1895 में नोबेल का निधन हो गया था. नोबेल की छोड़ी गई वसीयत से पुरस्कार राशि दी जाती है.


नोबेल के निधन के पांच साल बाद पहला पुरस्कार दिया गया था. पुरस्कार में 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से आज के 73,369,665 रुपये दिए जाते हैं. इस बार के विजेताओं को यह राशि 10 दिसंबर को एक-एक डिप्लोमा और गोल्ड मेडल के साथ दी जाएगी.  


स्वीडन के सेंट्रल बैंक ने शुरू किया था अर्थशास्त्र का पुरस्कार


अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के हिसाब से नहीं, बल्कि स्वीडन के सेंट्रल बैंक की ओर से 1968 में शुरू किया गया था. आधिकारिक तौर पर इसे 'बैंक ऑफ स्वीडन प्राइज' के नाम से जाना जाता है.


दुनियाभर से हजारों लोग नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं. इनमें विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर, कानूनविद और यहां तक कि पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता और समिति के सदस्य भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं. नामांकन को 50 वर्षों तक गुप्त रखे जाने का नियम है. शांति का नोबेल पुरस्कार नॉर्वे में दिया जाता है जबकि अन्य पुरस्कार स्वीडन में दिए जाते हैं. ऐसा अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के मुताबिक किया जाता है.


ये भी पढ़ें


Nobel Prize 2022: स्वंते पाबो को मेडिसिन के लिए नोबेल प्राइज से नवाजा गया


ईरानी विमान को लेकर पाकिस्‍तान से आया अलर्ट, भारत-चीन में मचा हड़कंप, पढ़ें सुखोई की एंट्री से लेकर ग्‍वांग्‍झू में लैंडिंग तक की पूरी कहानी