Jacinda Ardern Meets Sanna Marin: फिनलैंड के प्रधानमंत्री सना मारिन ने बुधवार (30 नवंबर ) को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न से ऑकलैंड में मुलाकात की है, दोनों देशों के प्रमुखों के बीच यह पहली मुलाकात है. जैसिंडा साल 2017 से ही न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री हैं. वहीं मारिन साल 2019 से फिनलैंड का नेतृत्व कर रही हैं. इस मुलाकात के बाद उन्होंने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी किया.


इस प्रेस वार्ता में एक पत्रकार द्वारा पूछे गए अटपटे सवाल पर बड़े सधे तरीके से जवाब दिया. प्रेस कॉन्फ्रेंस का यह हिस्सा इंटरनेट पर वायरल हो गया. दोनों नेताओं ने मुलाकात को लेकर एक साथ बयान देते हुए कहा कि उन दोनों ने यूक्रेनी संप्रभुता, जलवायु संकट और ईरान में महिलाओं और लड़कियों की समस्याओं पर चर्चा की.


पत्रकार ने क्या पूछा था?
दोनों नेताओं के एक साथ हो रहे प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक न्यूज़ीलैंड टॉक-रेडियो स्टेशन न्यूस्टॉक जेडबी के पत्रकार ने पूछा कि क्या आप दोनों नेता इसीलिए मिल रहे हैं, क्योंकि आप दोनों एक ही उम्र की हैं और दोनों ही महिलाएं हैं?


पत्रकार के इस अटपटे सवाल को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बहुत ही सहजता के साथ जवाब दिया उन्होंने कहा कि "बेशक, हमारे पास राजनीति में पुरुषों का अनुपात अधिक है, यह वास्तविकता है, लेकिन दो महिलाएं मिल रही हैं, तो यह केवल उनके एक ही लिंग के होने के कारण नहीं है"


अर्डर्न ने अपनी बात को आगे बढाते हुए कहा कि मेरा पहला सवाल यह है कि 'मुझे आश्चर्य है कि क्या कभी किसी ने बराक ओबामा और जॉन की से पूछा कि क्या वे इसलिए मिले क्योंकि वे समान उम्र के थे. 'इंटरनेट पर वायरल इस क्लिप को ट्विटर पर 15 लाख से भी अधिक लोगों ने देखा है. लगातार इसे शेयर कर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.


अर्डर्न ने क्या कहा? 
उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अपने कार्यकाल के दौरान कई बार मिले थे. पद छोड़ने के बाद भी उन दोनों को एक साथ गोल्फ खेलते हुए देखा गया है. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महिला का हवाला देते हुए कहा कि वर्तमान में 13 देशों की प्रमुख महिलाएं ही हैं. न्यूजीलैंड की पहली महिला प्रधान मंत्री ने 1997 में पदभार ग्रहण किया था. 2000 में फिनलैंड की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थी.


फिनलैंड की प्रधानमंत्री ने क्या कहा
फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने कहा कि "हम मिल रहे हैं क्योंकि हम प्रधान मंत्री हैं, "हमारे पास बहुत सी चीजें समान हैं, लेकिन बहुत सी चीजें भी हैं जहां हम एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं."


Gujarat Election 2022: हिम्मतनगर में बोले पीएम मोदी, 'आजादी के बाद की गलती न दोहराएं, गुजरात में....'