New Zealand PM Covid Positive: न्यूजीलैंड (New Zealand) के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने खुद इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर रविवार (1 अक्टूबर) को दी. उन्होंने बताया कि कल यानी शनिवार (30 सितंबर) को उन्हें सर्दी और फ्लू के लक्षण लग रहे थे, जिसके बाद उन्होंने कोविड टेस्ट कराया और रिजल्ट पॉजिटिव आया.


न्यूजीलैंड में अगले दो हफ्ते के बाद आम चुनाव चुनाव होने वाले, इसके मद्देनजर उनके प्रचार-प्रसार को तगड़ा लग सकता है. इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन चुनाव अभियान चलाने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि क्रिस हिपकिंस जनवरी में पूर्व प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ लेबर पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री का पद संभाला था.


कोविड नियमों के निर्देशों का पालन
न्यूजीलैंड  के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर अपने रैपिड एंटीजन टेस्ट की एक तस्वीर साझा करते हुए पोस्ट में कहा, "कल रात के बाद जब मैं आज सुबह उठा तो काफी अस्वस्थ महसूस कर रहा था. मैनें कोविड टेस्ट कराने का फैसला लिया, जिसके बाद मेरा रिजल्ट पॉजिटिव आया." उन्होंने पोस्ट पर चुनावी अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मैं अभियान के दौरान न्यूजीलैंड वासियों के साथ संपर्क में रहूंगा.



हिपकिंस ने कहा कि वह जितना संभव हो सके अपने अभियान कार्यक्रमों को ऑनलाइन जारी रखने का प्रयास करेंगे. इस दौरान मैं कोविड नियमों के निर्देशों का पालन करूंगा और जब तक रिजल्ट नेगेटिव नहीं आ जाता, मैं सब से अलग रहूंगा.


न्यूज़ीलैंड ने अगस्त में  COVID-19 प्रतिबंध हटा दिए
उन्होंने कहा कि इस चुनाव में बहुत कुछ दांव पर लगा है. मैं जब वापस आऊंगा तो दोगुनी मेहनत करूंगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लेबर पार्टी फिर से चुनी जाए. जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि छोटे दलों के साथ गठबंधन सरकार बनाने की राह पर पूर्व व्यवसायी क्रिस्टोफर लक्सन की केंद्र-दक्षिणपंथी नेशनल पार्टी को लेबर का समर्थन कम मिल रहा है.


हिप्किंस का COVID -19 टेस्ट तब हुआ जब उनकी पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया. उन्होंने घोषणा पत्र में 30 से कम उम्र वालों के लिए फ्री डेंटिस्ट केयर, ज्यादा फ्रंट-लाइन पुलिस और चार सप्ताह के लिए सवैतनिक पैतृक अवकाश देने की घोषणा की है. बता दें कि न्यूजीलैंड ने अगस्त में अपने अंतिम COVID-19 प्रतिबंध हटा दिए, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी लोगों को सलाह देते हैं कि अगर वे अस्वस्थ हैं या उनका परीक्षण पॉजिटिव आया है तो वे 5 दिनों के लिए घर पर रहें.


ये भी पढ़ें:Azerbaijan-Armenia Row: अजरबैजान के नागोर्नो-काराबाख पर कब्जे के बाद 1 लाख शरणार्थी पहुंचे अर्मेनिया, जानें कैसे हैं हालात