New York Flood: तेज बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ के बाद अमेरिका के न्यूयॉर्क में शुक्रवार (29 सितंबर) को इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई. बाढ़ की वजह से शहर की सड़कें और राजमार्ग पानी में डूब गए हैं. सार्वजनिक परिवहन सिस्टम पूरी तरह से चरमरा गया है.


नेशनल वेदर सर्विस ने शुक्रवार सुबह तक कुछ क्षेत्रों में 2 इंच (5.08 सेमी) से अधिक बारिश होने की सूचना दी है. हालांकि, अगले कुछ घंटों में इसके 2 इंच अतिरिक्त बारिश होने की उम्मीद है.


गवर्नर कैथी ने की इमरजेंसी की घोषणा
न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इमरजेंसी का घोषणा की. उन्होंने कहा, "मैं पूरे क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण न्यूयॉर्क शहर, लॉन्ग आइलैंड और हडसन वैली में आपातकाल की स्थिति की घोषणा करती हूं. कृपया सुरक्षित रहने के लिए कदम उठाएं और याद रखें कि कभी भी बाढ़ वाली सड़कों पर यात्रा करने का प्रयास न करें."
  
कैथी होचुल ने न्यूयॉर्कवासियों से मौसम संबंधी अपडेट और शेड्यूल की जांच करने और सावधानी बरतने का भी आग्रह किया है.






हवाईअड्डे का एक टर्मिनल बंद
बाढ़ के कारण न्यूयॉर्क शहर का सबवे सिस्टम रुक गया है और लागार्डिया हवाईअड्डे एक टर्मिनल भी बंद कर दिया गया. सबवे विभाग ने एक बयान जारी कर शहरवासियों को सीमित ट्रेन कनेक्टिविटी की चेतावनी दी.






लोगों को भेजा गया था इमरजेंसी मैसेज
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी डोमिनिक रामुन्नी ने कहा कि मेट्रो के आसपास के हालात बेहद खतरनाक हैं. यहां काफी ज्यादा बारिश हो रही है.


इससे पहले अचानक बाढ़ की चेतावनी की घोषणा करने वाला एक इमरजेंसी अलर्ट शुक्रवार दोपहर को कुछ न्यूयॉर्क वासियों के फोन पर भेजा गया था. अलर्ट में कहा गया, "यह एक खतरनाक स्थिति है. ऐसे में यात्रा करने से बचें.''


यह भी पढ़ें- Pakistan Bomb Blast: बम धमाकों से दहला पाकिस्तान, कुछ ही घंटों के भीतर दो आत्मघाती हमलों में 60 की मौत