Sri Lanka Ban Chinese Ship: श्रीलंका ने चीन को नए साल पर दिया तगड़ा झटका, चीनी रिसर्च जहाजों के श्रीलंकाई बंदरगाहों में प्रवेश पर एक साल का बैन लगाया. इस मामले से जुड़े लोगों ने रविवार (31 दिसंबर) को बताया कि श्रीलंका ने इस बात की जानकारी भारत को दे दी है. उन्होंने कहा है कि अगले 1 साल के लिए किसी भी चीनी रिसर्च जहाजों को अपने बंदरगाहों पर रुकने या अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) के भीतर संचालन की अनुमति नहीं देगा.


श्रीलंका ने चीन पर बैन लगाने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 21 जुलाई, 2023 को अपनी बैठक के दौरान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से भारतीय रणनीतिक और सुरक्षा चिंताओं का सम्मान करने के आग्रह के बाद  लिया है.


भारत और अमेरिका ने डाला दबाव
इससे पहले श्रीलंका ने चीन के वैज्ञानिक रिसर्च जहाज जियांग यांग होंग 3 को  5 जनवरी, 2024 से मई के अंत तक दक्षिण हिंद महासागर में ठहरने की अनुमति दी थी, जो अब बैन लगाने के बाद नहीं दी जाएगी. श्रीलंकाई सरकार को पिछले हफ्ते भारत और अमेरिका ने हिंद महासागर में चीनी वैज्ञानिक अनुसंधान जहाजों और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकर्स को मदद पहुंचाने के लिए चेतावनी जारी की थी. इसके बाद श्रीलंका ने चीन के रिसर्च जहाज पर एक साल का बैन लगा दिया.


ये भी पढ़ें:'पाकिस्तान हिंदुओं ने बनाई है...', पाक के पूर्व चीफ जस्टिस के बेटे का बयान क्यों हो रहा वायरल