Netherlands Skin Cancer: नीदरलैंड में त्वचा कैंसर ( Skin Cancer)  के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए डच सरकार ने अपने नागरिकों को फ्री में सन प्रोटेक्शन (धूप से सुरक्षा) देने का फैसला किया है. ऐसे में डच सरकार गर्मी में सन्सक्रीन स्कूलों, विश्वविद्यालयों, पार्कों, खुले सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध कराएगी .


गार्जियन के रिपोर्ट की अनुसार, नीदरलैंड की सरकार चाहती है कि देश में बढ़ते स्किन कैंसर के मामलों में कमी आए. इसके लिए लोगों को धूप से सुरक्षा पहुंचाने की जरुरत है. ऐसे में सरकार देश ने देश हर नागरिक को यह सुविधा मुहैया कराने का प्लान बनाया है. डच अधिकारियों को उम्मीद है कि सरकार के इस अभियान के बाद देश के हर नागरिक को सन्सक्रीन लगाने की आदत पड़ जाएगी, ऐसे में देश में जानलेवा बिमारी की तादाद में कमी आएगी. 


ऐसे आया सन्सक्रीन बांटने का आईडिया 


रिपोर्ट की अनुसार, एक डच अधिकारी ने सरकार के इस प्लान को लेकर बताया कि यह आईडिया एक क्लिनिक के एक स्किन डॉक्टर का है, जिसे एक दिन ख्याल आया कि जैसे कोरोना के दौरान लोगों को फ्री सैनिटाइज़र दिए जाने के बाद उन्हें इसकी आदत लग गई. ऐसे में अगर लोगों को फ्री सनस्क्रीन दिया जाता है तो उन्हें भी इसकी एक समय के बाद आदत लग जाएगी.


बच्चों को लगानी चाहिए आदत 


इसके साथ ही अधिकारी का कहना है कि बच्चों को कम उम्र से ही सनस्क्रीन लगाने की आदत डालनी चाहिए ताकि यह उनकी आदत बन जाए. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने आगे कहा कि 'इसमें थोड़ा पैसा खर्च जरूर हो रहा है लेकिन हम लोगों के स्वास्थ्य के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है. 


रिपोट की अनुसार अधिकारी ने कहा कि हम नियमित रूप से लोगों को धूप का आनंद लेते हुए देखते हैं, लेकिन हम खुद की त्वचा के बचाव के बारे में नहीं सोचते हैं. गौरतलब है कि पूरे यूरोप में, पिछले दो दशकों में त्वचा कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं. 


बता दें कि त्वचा कैंसर का मुख्य कारण सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें हैं. इसके संपर्क में आने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. स्किन कैंसर का सबसे पहला और सबसे आम लक्षण त्वचा पर किसी विशेष प्रकार का धब्बा बनना है.


ये भी पढ़ें: Jack Dorsey: 3 लोगों के साथ मिलकर की थी ट्विटर की स्थापना, जानें कौन हैं भारत सरकार पर आरोप लगाने वाले जैक डोर्सी?