बांग्लादेश: ढाका की 45 फीसदी आबादी में कोविड-19 एंटी बॉडीज विकसित होने की पुष्टि हुई है. शोध के मुताबिक, झुग्गी-झोपड़ियों में एंटी बॉडीज की दर और ज्यादा पाई गई. शहर के झुग्गी-झोपड़ी में रहनेवालों की कोविड-19 एंटी बॉडीज के विकास की दर पहुंच कर 74 फीसदी हो गई.


ढाका की 45 फीसद आबादी में एंटीबॉडीज


राष्ट्रीय स्तर पर शोध को 18 अप्रैल और 5 जुलाई के बीच किया गया था. शोध से खुलासा हुआ कि सैंपल के 9.8 फीसद में वायरस की मौजूदगी पाई गई. सोमवार को ढाका में एक कार्यक्रम के दौरान शोध को सार्वजिक किया गया. शोधकर्ताओं का कहना है कि ढाका के 25 वार्ड में रहनेवाले 12 हजार 699 लोगों के सैंपल में वायरस की पहचान हुई.


झुग्गी-झोपड़ी में एंटीबॉडीज की दर 74 फीसद


डेटा के हवाले से बताया गया है कि 5 जुलाई तक ढाका के 45 फीस लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे और इसी दौरान उनके अंदर एंटी बॉडीज विकसित हुई. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में करीब 24 फीसद 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले थे, जबकि 15-19 साल के बीच की आबादी 18 फीसद थी. शोधकर्ताओं ने कहा कि ये आंकड़ा 9.8 फीसद के संक्रमण दर के बराबर था.


बताया जाता है कि शोध के दौरान शोधकर्ताओं को बांग्लादेश में दोबारा संक्रमण पर 'कुछ जानकारी' भी मिली है. स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने कहा, "कोरोना वायरस प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने तेजी से कदम उठाए. जिसके चलते देश में कोरोना वायरस का फैलाव कम है." उन्होंने बताया कि अन्य देशों की तुलना में बांग्लादेश ने कोरोना वायरस को काबू करने के लिए बेहतरीन काम किया है.


आपको बता दें कि भारत के बाद दक्षिण एशिया का देश कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित है. बांग्लादेश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 3 लाख 82 हजार से ज्यादा मामले हैं जबकि संक्रमण के चलते 5 हजार 593 लोगों की मौत हो चुकी है.


GDP ग्रोथ में बांग्लादेश से पिछड़ जाएगा भारत? उर्मिला मातोंडकर का गुस्सा फूटा, बोलीं- तनिष्क माफी मांगो


IPL 2020: क्या इसी सीजन में दूसरी टीम का हिस्सा बनेंगे रहाणे? दिल्ली कैपिटल्स ने दिया यह जवाब