दुनियाभर में हर कोई आइसक्रीम खाना पसंद करता है. गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम को लोगों की पहली पसंद के रुप में देखा जाता है. अमेरिका के लोग 7 जुलाई को राष्ट्रीय स्ट्रॉबेरी संडे दिवस के तौर पर मनाते हैं. अमेरिका में यह एक ऐसा दिन है जिसका भरपूर आनंद लिया जाता है.


संडे आइसक्रीम का इतिहास


इस दिन लोग घरों से बाहर जाते हैं और स्ट्रॉबेरी सॉस, ताजी स्ट्रॉबेरी और व्हीप्ड क्रीम के साथ कई तरह की आइसक्रीम और संडे आइसक्रीम बनाते हैं. न्यूयॉर्क विज्ञापन इथाका के मुताबिक आइसक्रीम संडे का सबसे पुराना ज्ञात रिकॉर्ड है, लेकिन इसकी उत्पत्ति पर अभी भी बहस चल रही है. इथाका डेली जर्नल में 5 अक्टूबर, 1892 को प्रकाशित विज्ञापन में, आइसक्रीम को संडे के बजाय संडे (रविवार) लिखा गया था. 


वहीं विस्कॉन्सिन की ओर से भी संडे आइसक्रीम की उत्पत्ति पर विवाद किया जाता रहा है, जो दावा करता है कि ड्रगिस्ट एडवर्ड बर्नर्स ने 1881 में पहली संडे आइसक्रीम सर्व की थी. बताया जाता है कि एक ग्राहक ने रविवार को आइसक्रीम सोडा का ऑर्डर दिया था, वहीं अध्यादेशों के कारण उस समय आइसक्रीम सोडा की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी. जिस पर बर्नर्स ने ग्राहक को बिना सोडा के एक डिश में आइसक्रीम परोसी, उसके ऊपर चॉकलेट सिरप डाला और उसे संडे नाम दिया. 


फिलहाल राष्ट्रीय स्ट्रॉबेरी संडे दिवस कैसे और क्यों मनाया गया इसका पता नहीं लगाया जा सका है. वहीं आज भी यह आइसक्रीम एक स्वादिष्ट व्यंजन के तौर पर पहचान रखती है. नीचे बताई गई रेसिपी के साथ आप इसे घर पर बना सकते हैं.



संडे आइसक्रीम बनाने की विधि 


संडे आइसक्रीम बनाने के लिए हमें डेढ़ कप काजू, 6 स्ट्रॉबेरी जिनके तने हटा दिए गए हों, 1/4 दूध, 2 केले, 5-6 खजूर, 2 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट की जरूरत पड़ती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले 4 स्ट्रॉबेरी को बारीक काट लें. फिर काजू को गर्म पानी में कम से कम 1/2 घंटे के लिए भिगो दें.


इसके बाद काजू को निथार लें और उन्हें दूध, जमे हुए केले, खजूर, वेनिला और स्ट्रॉबेरी के साथ ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें. जिसके बाद इसे एक फ्रीजर में रख दें और कम से कम 2 घंटे के लिए या थोड़ा गाढ़ा होने के लिए छोड़ दें. इसे आप ठंडा ठंडा सर्व कर सकते हैं.


 


इसे भी पढ़ेंः
मोदी कैबिनेट विस्तार से पहले रवि किशन को दिल्ली बुलाया गया, क्या मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह?


 


क्या एक म्यान में रह पाएंगी दो तलवारें? कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा- सोनिया गांधी का हर फैसला मंजूर