NASA News: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने अपने डार्ट मिशन (DART Mission) के नतीजे घोषित किए हैं. बीते दिनों नासा का एक अंतरिक्ष यान एस्टेरॉयड (Asteroid) से टकराया जिसके बाद वो दूसरे ऑर्बिट (Orbit) में जाने में सफल हुआ. एजेंसी ने ये जानकारी 'सेव द वर्ल्ड' टेस्टिंग की घोषणा करते दी. 


नासा ने कहा, उनके भेजे गए अंतरिक्ष यान एस्टेरॉयड से टकराया जिसके चलते उसमें एक बहुत गड्ढा हो गया और उसका मलबा अंतरिक्ष में फैल गया. यान पर इसका कितना असर हुआ इसको आंकने के लिए दूबरीन की मदद से कई दिनों तक निगरानी की गई जिससे पता चले कि इस 520 फीट लंबे एस्टेरॉयड पर कितना फर्क पड़ा है.


 टकराने के बाद आया ये फर्क


नासा ने बताया कि, एस्टेरॉयड का यान से टकराने से पहले ये ऑरबिट का चक्कर लगाने में 11 घंटे 55 मिनट का समय लेता था. वहीं अब माना जा रहा है कि इसमें 10 मिनट की कमी दर्ज की गई लेकिन नासा के प्रशासन के मुताबिक इसमें 32 मिनट की कमी दर्ज हुई है. 






एस्टेरॉयड की दिशा बदलने के लिए हुआ था परिक्षण


दरअसल, धरती की ओर आने वाले एस्टेरॉयड की दिशा बदलने की कोशिश के लिए नासा ने ये अपना पहला परीक्षण किया था. वहीं, पिछले साल एक यान को 1.10 किलोमीटर दूर 22 हजार 500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एस्टेरॉयड से टकराया था. 


यह भी पढ़ें-


Nirav Modi Case: भारत प्रत्यर्पित किए जाने पर क्या नीरव मोदी कर सकता है आत्महत्या? लंदन हाई कोर्ट में दो एक्सपर्ट ने पेश की दलील


PM Modi in Ahmedabad: पीएम मोदी ने अहमदाबाद में इन स्वास्थ्य सुविधाओं की रखी आधारशिला, गरीबों को मिलेगा फायदा