Namibian President Hage Geingob Dies: नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब का आज (04 फरवरी 2024) तड़के सुबह निधन हो गया. नामीबिया के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि उन्होंने अपने जीवन की आखिरी सांस विंडहोक स्थित एक अस्पताल में ली. हेज गिंगोब ने 82 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा है. नामीबियाई राष्ट्रपति के रूप में दूसरी बार चुने गए गिंगोब ने पिछले महीने ही खुलासा करते हुए बताया था कि वह कैंसर से पीड़ित हैं और इसका इलाज करा रहे हैं.


राष्ट्रपति के निधन की खबर कार्यवाहक राष्ट्रपति नांगोलो म्बुम्बा ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से दी है. उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए लिखा है, 'अत्यंत दुख और अफसोस के साथ मैं सबको सूचित कर रहा हूं कि हमारे प्रिय डॉ. हेज जी गिंगोब का, नामीबिया गणराज्य के राष्ट्रपति का आज निधन हो गया है.'


हेज गिंगोब को हैं 3 बच्चे 


हेज गिंगोब के पत्नी का नाम मोनिका गिंगोस है. उनके 3 बच्चे हैं. गिंगोब के कैंसर से पीड़ित होने की खबर पहली बार तब पता चला जब वह पिछले माह नियमित चिकित्सा की जांच करा रहे थे. जांच के दौरान उनके बायोप्सी में कैंसर कोशिकाओं का पता चला था.


सबसे लंबे समय तक प्रधनमंत्री के पद पर रहे आसीन


गिंगोब ने बतौर प्रधानमंत्री नामीबिया की सबसे लंबे समय तक सेवा किया है. इसके अलावा राष्ट्रपति के पद पर सबसे अधिक समय तक आसीन रहने वाले तीसरे व्यक्ति थे.


2013 में हुई थी ब्रेन की सर्जरी


2013 में उनके ब्रेन की सर्जरी हुई थी और पिछले साल उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में एऑर्टिक का ऑपरेशन कराया था. मृत्यु से पहले उनका विंडहोक स्थित लेडी पोहाम्बा अस्पताल अस्पताल में इलाज चल रहा था.


ओवाम्बो जातीय समूह से रखते थे ताल्लुक


गिंगोब का जन्म 1941 में उत्तरी नामीबिया के एक गांव में हुआ था. गिंगोब ओवाम्बो जातीय समूह से ताल्लुक रखते थे, जिसका देश की आधी से अधिक आबादी पर कब्जा है.


बोत्सवाना में बिताए 3 दशक 


गिंगोब ने अपने जीवन के करीब 3 दशक बोत्सवाना और संयुक्त राज्य अमेरिका में बिताए थे. नामीबिया में इसी साल के अंत में राष्ट्रपति और राष्ट्रीय असेंबली  के चुनाव होने वाले हैं. 


यह भी पढ़ें- US-UK Attack in Yemen: मिडिल ईस्ट में फिर बम बरसा रहे अमेरिका-ब्रिटेन, यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर किए हवाई हमले, कई लड़ाकों की मौत