National Day Of Myanmar: म्यांमार में राष्ट्रीय दिवस के मौके पर 700 कैदियों को रिहा किया जाएगा. इनमें पूर्व ब्रिटिश राजदूत विक्की बोमन, ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्र सलाहकार सीन टर्नेल और जापानी पत्रकार टोरू कुबोता भी शामिल हैं. म्यांमार मीडिया ने गुरुवार (17 नवंबर) को इस बात की जानकारी दी. रिपोर्ट के मुताबित राष्ट्रीय दिवस के मौके पर इन क़ैदियों को रिहा करने का फैसला लिया गया है. रिहा किए जा रहे लोगों को क्षमा प्रदान की गई है. 


इन सभी कैदियों को पिछले साल हुए तख्तापलट के दौरान जनता को उकसाने के जुर्म में हिरासत में लिया गया था. विक्की बोमन, जिन्होंने 2002 से 2006 तक राजदूत के रूप में कार्य किया. उन्हें अगस्त में उनके पति के साथ हिरासत में लिया गया था. बोमन पर आप्रवासन उल्लंघन और कुबोटा पर राजद्रोह और संचार कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगा था, जिसके बाद उन्हें एक साल की जेल हुई थी. रिपोर्ट की मानें तो उनके पति, प्रमुख कलाकार हेटिन लिन को भी रिहा किया जाएगा. 


ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री सीन टर्नेल की रिहाई


वहीं आंग सान सू की के सलाहकार और ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री सीन टर्नेल को पिछले साल फरवरी में तख्तापलट के तुरंत बाद हिरासत में लिया गया था, जिसके बाद सितंबर में, उन्हें और सू की को एक बंद जुंटा अदालत ने आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम का उल्लंघन करने का दोषी ठहराते हुए तीन साल की सजा सुनाई थी.  इसके साथ ही 26 वर्षीय जापानी पत्रकार टोरू कुबोता को जुलाई में म्यांमार के दो नागरिकों के साथ यांगून में एक सरकार विरोधी रैली के पास हिरासत में लिया गया था और उन्हें 10 साल के लिए जेल में डाल दिया गया था. 


4 विदेशियों को रिहाई के बाद भेजा जाएगा उनके देश


सैन्य जुंटा के प्रवक्ता जॉ मिन तुन ने गुरुवार को वॉयस ऑफ म्यांमार और यंगून मीडिया ग्रुप को बताया कि चार विदेशियों को रिहा किया जा रहा है और उन्हें उनके देश वापस भेजा जा रहा है. बता दें कि 1 फरवरी, 2021 को हुई छापेमारी में आंग सान सू की सहित कई नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था. पिछले साल सैन्य तख्तापलट के बाद से म्यांमार राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है.


ये भी पढ़ें: G20 Summit: ऋषि सुनक, जॉर्जिया मेलोनी और ओलाफ शोल्ज से यूं मिले पीएम मोदी, देखें तस्वीरें