Moscow Terror Attack: रूस की राजधानी मॉस्को के एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में फौज की वर्दी पहनकर आतंकी घुसे और वहां मौजूद लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसा दीं. इस हमले में 70 लोगों की मौत हो गई जबकि 145 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. चश्मदीदों के मुताबिक, इन 5 आतंकियों ने खुलेआम फारिंग की और बम भी बरसाए. रूस में ये घटना व्लादिमिर पुतिन के पांचवीं बार राष्ट्रपति बनने के दो दिन बाद हुई है.


मामले पर रूस के पूर्व राष्ट्रपति मेदवेदेव ने यूक्रेन को धमकी देते हुए कहा कि अगर मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले में कीव शासन का नाम आया तो यूक्रेन की टॉप लीडरशिप को आतंकवादियों की तरह बेरहमी से साफ कर देंगे. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति सलाहकार ने जवाब देते हुए कहा कि कीव का मॉस्को में हुए हमले से कोई लेना-देना नहीं है.


आईएसआईएस-के ने ली हमले की जिम्मेदारी


मॉस्को में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ISIS-K ने ली है. उसने अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, “इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के क्रास्नोगोर्स्क में स्थित क्रोकस सिटी हॉल (कॉन्सर्ट हॉल) में ईसाइयों की एक बड़ी सभा पर हमला किया. इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए, घायल भी हुए और भारी विनाश हुआ.”


अमेरिका ने रूस के साथ शेयर की थी जानकारी 


वहीं, अमेरिकी खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली थी कि अफगानिस्तान में इस ग्रुप की एक ब्रांच मॉस्को में हमले की योजना बना रही है. ये जानकारी उन्होने रूस के अधिकारियों के साथ भी शेयर की थी. अमरिका का कहना है कि आईएसआईएस-के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का विरोध करता है और पिछले कई सालों में ऐसा देखा गया है कि वो अपने प्रचार में पुतिन की आलोचना करता रहा है. 


ये भी पढ़ें: ISIS का खुरासान यूनिट: मॉस्को पर हमला करने वाल यह आतंकी संगठन कितना खतरनाक है?