दमिश्क: सीरिया के रक्का प्रांत स्थित एक कब्र में 1,500 से ज्यादा शव पाए गए हैं. रक्का इस्लामिक स्टेट (आईएस) की पूर्व वास्तविक राजधानी थी. सरकार समर्थक अल वतन अखबार ने चिकित्सा सूत्रों के हवाले से कहा, "यह शव रक्का में अमेरिका नीत गठबंधन के हमलों में मारे गए नागरिकों के हैं."


समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अखबार के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि रक्का की विशाल कब्रों में अभी तक चार हजार शवों को पाया गया है. एजेंसी ने कहा कि अधिकतर शवों को दैनिक आधार पर निकाला जा रहा है. 2017 में आईएस के पूर्व कब्जे वाले रक्का को अपने नियंत्रण में लेने के लिए अमेरिका नीत गठबंधन ने कुर्दों के नेतृत्व वाले सीरियाई लोकतांत्रिक बलों (एसडीएफ) का समर्थन किया था.


आपको बता दें कि ट्यूनिशिया से शुरू हुई अरब की क्रांति साल 2011 की शुरुआत में सीरिया पहुंच गई थी. शुरुआत में आम लोगों के विरोध प्रदर्शन को बशर अल असद की तानाशाह सरकार ने कुचलने की कोशिश जिसने हिंसक विरोध का रूप ले लिया. बाद में इस में कई देश और कई आतंकी मसूह यहां हिंसा में शामिल हो गए और साल 2011 के अंत तक सीरिया में गृहयुद्ध की स्थिति पैदा हो गई जो अब तक जारी है. इस हिंसा में अब तक लाखों लोगों को अपनी जानें गंवानी पड़ी है.


ये भी देखें


मास्टर स्ट्रोक: देखिए आज का फुल एपिसोड