Mexico Bus Accident: मेक्सिको (Mexico) में शुक्रवार (6 अक्टूबर) को वेनेजुएला और हैती के प्रवासियों को ले जा रही एक बस पलट गई. इस हादसे में दो महिलाएं और तीन बच्चे मिलाकर कुल 18 लोगों की मौत हो गई है. AFP की रिपोर्ट के मुताबिक दुर्घटना ओक्साका और पड़ोसी राज्य प्यूब्ला को जोड़ने वाले राजमार्ग पर तड़के सुबह हुई.


ये बस दुर्घटना मेक्सिको के पड़ोसी राज्य प्यूब्ला की सीमा के पास स्थित टेपेलमेमे शहर में हुई. स्थानीय अधिकारियों के बयान के मुताबिक बस हादसे में कुल 29 लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मेक्सिको की राष्ट्रीय इमीग्रेशन एजेंसी ने बताया कि बस में 55 विदेशी नागरिक सवार थे. इसमें कहा गया है कि पीड़ितों में पेरू के लोग भी शामिल थे.


बसों, ट्रेलरों और मालगाड़ियों से सफर
अमेरिका जाने वाले प्रवासियों से जुड़ी ये नई दुर्घटना है. अमेरिका-मैक्सिकों की सीमा तक पहुंचने के कोशिश में अलग-अलग देशों के हजारों प्रवासी बसों, ट्रेलरों और मालगाड़ियों में सफर करते हैं. पिछले रविवार को चियापास में क्यूबा के प्रवासियों को ले जा रहा एक मालवाहक ट्रक पलट गया, जिससे कम से कम 10 क्यूबाई प्रवासियों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए. मैक्सिकन राष्ट्रीय आव्रजन संस्थान ने कहा कि सभी मृत क्यूबाई प्रवासी महिलाएं थीं और उनमें से एक की उम्र 18 वर्ष से कम थी


मैक्सिकन सरकार ने स्वीकार किया है कि वह अपने क्षेत्र को पार करने वाले प्रवासियों की संख्या से अभिभूत है, जिनमें से अधिकांश मध्य अमेरिका, वेनेजुएला, क्यूबा और हैती के होते हैं.
 
189,000 से अधिक प्रवासियों को हिरासत में लिया
मैक्सिकन अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने 189,000 से अधिक प्रवासियों को हिरासत में लिया, जबकि अमेरिकी सीमा गश्ती दल ने अक्टूबर 2022 और अगस्त 2023 के बीच 1.8 मिलियन प्रवासियों के सीमा पार करने की सूचना दी है. अमेरिका और मैक्सिकन अधिकारियों ने गुरुवार को सीमा सुरक्षा को आधुनिक बनाने और कानून से जुड़े उपायों के माध्यम से अनियमित प्रवासन से निपटने के लिए काम किया.


मैक्सिकन अधिकारी आम तौर पर उचित दस्तावेजों के बिना प्रवासियों को नियमित बसों के लिए टिकट खरीदने से रोकते हैं, इसलिए जिनके पास तस्करों को किराए पर लेने के लिए पैसे नहीं हैं, वे अक्सर खराब रखरखाव वाली बसें किराए पर लेते हैं, जो रुकने से बचने के लिए तेज गति से चलती हैं.


ये भी पढ़ें:COVID-19 की नई लहर का सामना कर रहा है सिंगापुर, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया अलर्ट