Syria Damascus Bomb Attack: सीरिया में दमिश्क (Damascus) के पास गुरुवार (13 अक्टूबर) को सेना की एक बस पर बम से हमला (Bomb Attack) किया गया है. इस हमले में कम से कम 18 सैनिकों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हो गए. एएफपी न्यूज एजेंसी ने राज्य मीडिया के हवाले से बताया कि ये सीरियाई सरकार के सैनिकों के खिलाफ हाल ही के महीनों में सबसे घातक हमलों में से एक है.


दमिश्क में इस तरह के बस हमले भी बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार को हुए इस हमले की अभी तक किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने पुष्टि करते हुए कहा कि इस ताजा हमले में 18 सैनिक मारे गए हैं. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स एक वॉर मॉनिटर है जो 11 साल पुराने इस संघर्ष में हताहतों की गिनती करता है.


सीरिया में एक दशक से चल रहा संघर्ष


सीरिया में एक दशक से ज्यादा समय से चल रहे इस संघर्ष ने हजारों लोगों की जान ले ली है और देश को तबाह कर दिया है. सीरियाई सरकार के सैनिकों ने विपक्षी लड़ाकों से खोए हुए अधिकांश क्षेत्र को फिर से हासिल करने में कामयाबी भी हासिल की है. 


अमेरिकी सेना के बेस पर भी हुआ था हमला


इससे पहले पिछले महीने सितंबर में पूर्वोत्तर सीरिया में अमेरिका की सेना के ग्रीन विलेज बेस पर भी एक रॉकेट हमला हुआ था. हालांकि ये हमला विफल रहा था और अमेरिका या गठबंधन के जवानों और उपकरणों को कोई नुकसान नहीं हुआ था. अमेरिकी कमांड ने एक बयान में कहा था कि तीन 107-मिमी (4.2-इंच) रॉकेट ने हमला किया था. रॉकेट ट्यूब के साथ एक चौथा रॉकेट लॉन्च पाइंट पर लगभग पांच किलोमीटर दूर पाया गया. 


इस्लामिक स्टेट के आतंकी किए ढेर


इसके बाद 6 अक्टूबर को सीरिया (Syria) के उत्तर-पूर्व में सरकार के कब्जे वाले गांव पर अमेरिकी हेलीकॉप्टर ने हमला कर इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक बड़े आतंकवादी को मार गिराया गया था. बाद में एक अलग अमेरिकी हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट के दो आतंकवादी और मारे गए थे.


ये भी पढ़ें- 


नॉर्थ कोरिया ने किया एक और लॉन्‍ग रेंज मिसाइल का टेस्‍ट, अमेरिका तक कर सकती है हमला


Russia-Ukraine War: 'रूस नहीं बदल सकता सीमाएं', UNGA में निंदा प्रस्ताव पास होने के बाद बोले जो बाइडेन