Burkina Faso Attack: पश्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में एक अज्ञात हमले में 70 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हमले की जिम्मेदारी अब तक किसी ने नहीं ली है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, हमले में सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों की मौत हुई है. ये हमला देश के उत्तरी इलाके में एक गांव जाओंगो में हुआ. 


हमलवरों ने न सिर्फ लोगों की मारा बल्कि उन्होंने ग्रामीणों को संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और आग लगा दी. सोमवार को एक सरकारी अभियोजक ने अपने बयान में इस हमले का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि कई लोग लापता हुए हैं कई घायल हुए और कई मारे गए हैं. इन सभी लोगों की सटीक संख्या का अब तक पता नहीं लगाया जा सका है. फिलहाल जांच चल रही है. 


यूरोपीय यूनियन ने जांच के दिए आदेश 


यूरोपीय यूनियन के विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बॉरेल ने एक बयान में कहा, "बुर्किना फासो में बच्चों,महिलाओं समेत सौ लोगों के मारे जाने की आशंका है." यूरोपियन यूनियन ने इस हमले की जांच के आदेश दिए हैं. जोसेप बॉरेल ने बुर्किना फासो की मिलिट्री से लोगों की मौत को लेकर जवाब तलब की है. हालांकि अब मिलिट्री की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है.


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुर्किना फासो की मिलिट्री ने नागरिकों को इस्लामिक जिहादी आतंकी संगठनों के खिलाफ लड़ने के लिए दबाव बनाया था. कहा जाता है कि पूरे देश का 40 प्रतिशत हिस्सा इस्लामिक जिहाद आतंकी संगठन के कब्जे में है. 


जाओंगो गांव के एक निवासी ने समाचार एजेंसी से बताया कि उनका गांव आतंकी संगठनों के कब्जे में नहीं है. 


अमेरिका स्थित आर्म्ड कॉन्फ्लिक्ट लोकेशन एंड इवेंट डेटा प्रोजेक्ट (एसीएलईडी) के अनुसार, पिछले साल देश में हिंसक तनाव की वजह से 1,400 से अधिक नागरिक मारे गए थे. इस साल अब तक, देश में हिंसा की वजह से लगभग 8,000 लोगों के मारे जाने की की खबर हैं. 


ये भी पढ़ें:


ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का क्‍यों कराया पॉलिटिक्‍स में कमबैक?