Malta Sea Level Going Down Very Quickly: ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से समुद्र का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. इसे लेकर तमाम रिपोर्ट आ चुकी है और भविष्य में आने वाले खतरे के बारे में भी बताया गया है. दुनियाभर के देश इस समस्या से निपटने के लिए विचार कर रहे हैं, वहीं एक देश से हैरान करने वाली खबर सामने आई है.


डायचे वैले की रिपोर्ट के अनुसार, माल्टा नाम के देश में समंदर का पानी काफी तेजी से घटता जा रहा है. यहां पानी के इस तरह घटने से वैज्ञानिक भी हैरान हैं. लोग भी ये नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है.


50 सेंटीमीटर तक कम हुआ जलस्तर


रिपोर्ट के मुताबिक, माल्टा और गोजो के तटों पर समंदर का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर पर नीचे जा रहा है. इस साल जनवरी से लेकर अब तक जलस्तर में करीब 50 सेंटीमीटर की गिरावट आई है. लगातार कम होते पानी के कारण समुद्रतट लंबा और बड़ा होता जा रहा है. एक साल पहले तक जो चट्टानें और शैवाल समंदर की सतह के नीचे थे, वे अब किनारे पर दिखने लगे हैं. अब तो वैज्ञानिक भी इस सवाल का जवाब ढूंढने में लग गए हैं कि आखिर जब दुनिया में समुद्र का जलस्तर बढ़ रहा है तो यहां 50 सेंटीमीटर तक यह कम कैसे हो गया.


ये है जलस्तर के गिरने की वजह


माल्टा कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी में समुद्र विज्ञान के प्रोफेसर एल्डो ड्रैगो इस गिरावट के पीछे की वजह बताते हैं. वह कहते हैं कि यह  सूनामी के ‘सिद्धांतों’ और हाल में आए भूकंप से जुड़ा है. वह कहते हैं कि धरती में लगातार कुछ बदलाव हो रहे हैं. इसलिए यह असामान्ये घटनाएं दिख रही हैं. हालांकि, यह चिंता करने की बात नहीं है. समुद्र का जलस्तर फिर से पहले जैसा हो जाएगा.


डराने वाले हैं नासा के आंकड़े


पिछले 100 सालों में ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से समुद्र का जलस्तर करीब 6-8 इंच तक बढ़ा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की मानें तो 2050 तक समुद्र का जलस्तर 12 इंच (30 सेंटीमीटर) तक बढ़ सकता है. इससे कई शहर डूबने की स्थिति में आ जाएंगे. 


ये भी पढ़ें


China Training Soldiers: चीन अगले 5 सालों में विकासशील देशों के 5000 हजार सैनिकों को देगा ट्रेनिंग, जानें क्यों ड्रैगन ने उठाया ये कदम