Indian Troops in Maldives: मालदीव के पूर्व मंत्री अबदुल्ला शाहिद ने राष्ट्रपति मुइज्जू को झूठा करार दिया है. उन्होंने कहा मुइज्जू के 'हजारों भारतीय सैन्य कर्मियों' के दावे झूठे हैं. उन्होंने कहा कि मुइज्जू की झूठ बोलने की कड़ी का यह एक हिस्सा मात्र है. 'देश में कोई भी विदेशी सशस्त्र सैनिक तैनात नहीं हैं'. सरकार को इस तरह की झूठी संख्या नहीं बताना चाहिए. 


दरअसल, अपने चुनावी अभियान में ही मुइज्जू ने भारतीय सैनिकों को देश से बाहर करने की बात कही थी. राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज्जू ने मालदीव से लगभग 80 भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने का अनुरोध किया है. दिल्ली में हुए समझौते के बाद भारत ने मालदीव में विमानन प्लेटफार्मों पर तैनात सैनिकों की जगह तकनीकी कर्मचारियों नियुक्त करने का निर्णय लिया है.


भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू का अभियान
मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान इस समय मालदीव में डोर्नियर 228 समुद्री गश्ती विमान और दो एचएएल ध्रुव हेलीकॉप्टरों के साथ करीब 70 भारतीय सैनिक तैनात हैं.  मालदीव में भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू की पार्टी का मुख्य अभियान था. अब इस मुद्दे पर मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अबदुल्ला शाहिद अपने ही देश के राष्ट्रपति को घेरने में लगे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार को हमेशा देश की जनता के सामने सच लाना चाहिए. इसको लेकर उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट भी किया है.






मालदीव में तैनात हैं 80 भारतीय सैनिक
दूसरी तरफ राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा कि भारत के साथ कूटनीतिक बातचीत चल रही है. तीन विमानन प्लेटफार्मों में से एक पर सैन्य कर्मियों को 10 मार्च, 2024 से पहले तकनीकी कर्मचारियों से बदल दिया जाएगा. वहीं बचे दो प्लेटफार्मों पर यह कार्रवाई 10 मई, 2024 से पहले पूरी कर ली जाएगी. भारत ने मालदीव को हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान सहित विभिन्न प्रकार के रक्षा उपकरण दिए हैं. इन विमानों के संचालन के लिए मालदीव में लगभग 80 भारतीय रक्षा कर्मी भी तैनात किए गए हैं. 


यह भी पढ़ेंः Israeli Embassy US: 'फिलीस्तीन को आजाद करो', अमेरिका में इजरायली दूतावास के सामने शख्स ने खुद को लगाई आग