Maldives Tourism: मालदीव में मोहम्मद मुइज्जू के राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों देशों में खटास आ गई है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से लक्षद्वीप को मालदीव जैसा बताने के बाद विवाद और बढ़ गया. मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी को लेकर अभद्र टिप्पणी की जिसके बाद भारत में 'मालदीव बॉयकाट' का ट्रेंड चलने लगा. मालदीव की इकोनॉमी में भारतीय पर्यटकों का बड़ा शेयर है. ऐसे में साल 2024 में मालदीव के अंदर भारतीय पर्यटकों की संख्या में गिरावट आने के बाद अब मालदीव परेशान नजर आ रहा है. 


दरअसल, मालदीव की मोटी कमाई विदेशी पर्यटकों से होती है, इसमें भारतीय पर्यटकों का बड़ा योगदान रहता है. लेकिन अब जब भारतीय पर्यटकों की संख्या कम होती जा रही है तो मालदीव नए-नए हथकंडे अपना रहा है. मालदीव मार्केटिंग एंड पब्लिक रिलेशंस कॉरपोरेशन (MMPRC) के प्रबंध निदेशक फातिमथ तौफीक ने खुलासा किया है कि भारतीय पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए अब नए प्रयास शुरू किए गए हैं.  पर्यटन बोर्ड के एमडी ने बताया कि जैसे ही पर्यटन मंत्रालय ने साल 2024 में भारतीय पर्यटकों की संख्या में गिरावट देखी, उन्होंने भारतीय बाजार को आकर्षित करने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. मालदीव के पर्यटन विभाग के मुताबिक, साल 2021 से 2023 के बीच मालदीव में सबसे अधिक भारतीय पर्यटक पहुंचे, लेकिन विवाद के बाद भारतीय टूरिस्टों की रैंकिंग पहले से छठे स्थान पर खिसक गई.


पर्यटकों की संंख्या बढ़ाने पर मालदीव दे रहा जोर
मालदीव के लिए भारत सबसे महत्वपूर्ण पर्यटक बाजार स्रोत है और यह सबसे विविध बाजारों में भी एक है. उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि अगर लंबे समय तक भारतीय टूरिस्ट मालदीव से दूरी बना लेते हैं तो मालदीव को बड़ा झटका लग सकता है. इसी सप्ताह 'सन न्यूज' को दिए एक इंटरविवि में MMPRC के एमडी ने कहा कि भारतीय पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है. फातिमाथ ने कहा कि 'हम भारतीय बाजार से पर्यटकों की आवक बढ़ान के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. हम प्रमोशन चलाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे, क्योंकि संख्या कम हो रही है.' उन्होंने बताया कि भारतीय पर्यटकों की आवक बढ़ाने के लिए सीजन से पहले भी अभियान चलाए जा रहे हैं.  इसके लिए मालदीव ने भारत सरकार से भी मदद मांगी है.


मालदीव ने 25 फीसदी लक्ष्य किया हासिल
भारतीय बाजार में मालदीव पर्यटन ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए कई एयरलाइंस के साथ मालदीव पर्यटन विभाग ने समझौता किया है. एमडी ने बताया कि वह आगे किस तरह के अभियान चालाएंगे, जिससे पर्यटकों की संख्या बढ़ सके. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि मालदीव सरकार द्वारा निर्धारित 2 मिलियन वार्षिक आगमन लक्ष्य को हम हासिल कर लेंगे. एमडी ने बताया कि उन्होंने वार्षिक लक्ष्य का 25 फीसदी पहले ही हासिल कर लिया है, ऐसे में उम्मीद है कि इस साल 2 मिलियन से अधिक पर्यटकों का आगमन होगा.


यह भी पढ़ेंः 2050 में ये मुस्लिम देश रूस-जापान से भी ज्यादा हो जाएगा अमीर, क्या पाकिस्तान है उसका नाम