India Maldives Relations: मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से भारत और मालदीव के रिश्ते काफी खराब हुए हैं. दोनों देशों के बीच फिलहाल काफी दूरियां बढ़ गई है. भारत और मालदीव के बीच जारी तल्ख रिश्तों के बीच वहां के वित्त मंत्री का बयान सामने आया है. मोहम्मद सईद के मुताबिक भारत अब भी मालदीव का मित्र राष्ट्र है. तुर्किये के समाचार संस्थान टीआरटी वर्ल्ड के साथ हुए खास बातचीत के दौरान जब सईद से सवाल किया गया कि क्या मालदीव मौजूदा समय में चीन और भारत दोनों का दोस्त हो सकता है? इसपर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि मालदीव केवल 2 देशों का नहीं बल्कि कई अन्य देशों का भी दोस्त है. 


मालदीव के वित्त मंत्री का कहना है कि जहां तक मुझे लगता है मालदीव सभी देशों का मित्र है. केवल 2 देशों (भारत और चीन) का नहीं. हमारी आर्थिक स्थिति पूरी तरह से पर्यटन पर टिका हुआ है. इसलिए मालदीव में सभी देशों के लिए दरवाजे खुले हुए हैं. अगर मालदीव में छुटियां बितानी हो तो भारत और चीन दोनों देशों के लिए लोग यहां की तारीफ करते हैं. वहीं अगर बाजार की बात करें तो दोनों ही देश मालदीव के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण हैं. 


भारत के साथ संबंधों के बारे में बात करते हुए सईद ने कहा कि बेशक, भारत और मालदीव के रिश्ते अब भी मजबूत हैं. हम और हमारी सरकार मालदीव में केवल विदेशी सैन्य ताकतों को पसंद नहीं करते हैं.


इस दौरान सईद ने इस बात को भी दोहराया कि मालदीव में 10 मई के बाद कोई भी बाहरी सैन्य कर्मचारी की दखलअंदाजी बर्दास्त नहीं होगी. हाल के दिनों में मालदीव से पर्यटकों ने किनारा बनाया है. 


इस सवाल का उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि विश्व पटल पर कुछ चीजों को काफी बढ़ा चढ़ाकर पेश किया गया है. यह सच नहीं है. भारत और कुछ देशों के पर्यटकों में जरूर कमी आई है, लेकिन अन्य देशों की तरफ से पर्यटकों में इजाफा हुआ है.


यह भी पढ़ें- कितना ताकतवर है ईरान ? क्या इजराइल से बदला लेने की क्षमता है? 10 प्वाइंट्स में समझें