Malaysia New Rules for Halal Certificates: इस्लामिक देश मलेशिया से बड़ी खबर है. यहां सरकार ने 2020 के अपने आदेश को पलटते हुए हलाल सर्टिफिकेट वाली बेकरियों को अब अपने केक या कन्फेक्शनरी पर गैर इस्लामिक त्योहारों की शुभकामनाएं लिखने और उन्हें प्रदर्शित करने की अनुमति दे दी है. मलेशिया के इस्लामी विकास विभाग (जाकिम) के इस नए नियम के तहत अब गैर-इस्लामिक त्योहारों के मौके पर केक या अन्य फूड आइटम्स पर उस त्योहार की शुभकामनाएं लिखना और उन्हें प्रदर्शित करना वैध हो जाएगा.


जाकिम ने सोमवार (19 दिसंबर) को कहा कि हलाल सर्टिफिकेट वाले व्यवसायों पर अब केक या इसी तरह के खाद्य पदार्थों पर किसी भी उत्सव की शुभकामनाएं लिखने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. जाकिम हलाल मेनेजमेंट डिवीजन के कॉर्पोरेट संचार विभाग ने एक बयान में कहा, “जाकिम मलेशिया के हलाल सर्टिफिकेट प्रक्रिया से संबंधित मामलों की समीक्षा और उनका पुनर्मूल्यांकन करता रहेगा. इस स्पष्टीकरण के साथ जाकिम का 2020 का पिछला नियम अब लागू नहीं होगा.”


मिलने लगे 'मैरी क्रिसमस' लिखे केक के ऑर्डर


जाकिम ने जैसे ही सोमवार को इस नए नियम की घोषणा की, उसके बाद से मलेशिया की बेकरियों को 'मैरी क्रिसमस' लिखे केक के कई ऑर्डर मिलने लगे. मलेशिया की वेबसाइट 'द स्टार' के मुताबिक, उसे दो बेकरी आउटलेट्स ने बताया है कि उन्हें कॉल पर कई ऐसे ऑर्डर मिले हैं, जिनमें मैरी क्रिसमस लिखा केक देने की बात कही गई है.


2020 में जाकिम ने दिया था ये आदेश


बता दें कि दिसंबर 2020 में जाकिम के पूर्व उप महानिदेशक अब्दुल अजीज जुसोह ने कहा था कि हलाल-प्रमाणित दुकानें केवन उन केक या बेकरी सामानों पर त्योहार की शुभकामनाएं दे सकती हैं जो सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं किए जाएंगे. जाकिम के इस निर्देश के बाद मलेशिया के बेकरियों ने केक पर गैर-इस्लामिक त्योहार से संबंधित शुभकामनाएं लिखना बंद कर दिया था. उसकी जगह केवल 'Season's Greeting' लिखा जाने लगा था. कहा गया कि जो बेकरियां इस आदेश का पालन नहीं करेंगी, उनका हलाल सर्टिफिकेशन रद्द कर दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें


बीजेपी की राह पर चलीं मायावती! 2024 लोकसभा चुनाव में बड़े नेताओं को उतारने की तैयारी