आगामी लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (BSP) भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राह पर चलने की तैयारी कर रही है. जिस तरह बीजेपी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारकर तीन राज्यों में प्रचंड जीत हासिल की. उसी तरह बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी लोकसभा चुनाव में नया प्रयोग करने का मन बना लिया है. बीएसपी ने बीजेपी की राह पकड़ ली है और 2024 के लिए इसी रणनीति पर काम करने वाली है. माना जा रहा है कि बीजेपी 2024 में भी कुछ इसी तरह का प्रयोग करने वाली है.

  


बीएसपी ने 2024 के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है और बताया जा रहा है कि इस बार वह उत्तर प्रदेश की कई सीटों पर बड़े चेहरों को उतारने की योजना बना रही है. इसे लेकर पार्टी कुछ खास सीटों के लिए बड़े चेहरों के चयन में लग गई है. बीएसपी इस नए प्रयोग के जरिए कैडर में नया संदेश देना चाहती है ताकि मैदान में बड़े चेहरों को उतारकर कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया जा सके.


किन सीटों और चेहरों पर चल रहा मंथन
बीएसपी सबसे पहले बिजनौर सीट को लेकर मंथन कर रही है. इस सीट पर ही साल 1989 में चुनाव लड़कर मायावती लोकसभा में पहुंची थीं और इस बार वह बिजनौर सीट पर अपने भतीजे आकाश आनंद को चुनाव लड़वाने पर विचार कर रही हैं. इसी तरह पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा को कानपुर या अकबरपुर सीट से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है. वहीं, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विश्वनाथ पाल को अवध से पूर्वांचल के बीच किसी सीट पर चुनाव लड़वाने के लिए मंथन चल रहा है.


राज्य में अपना ग्राफ सुधारने के लिए बीएसपी का नया प्रयोग
पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में देखा गया है कि बीएसपी का ग्राफ लगातार नीचे जा रहा है. जहां, पहले बीएसपी प्रदेश की मजबूत पार्टी थी. वहीं, अब उसकी राज्य में पकड़ कमजोर होती नजर आ रही है. ऐसे में पार्टी सुप्रीमो मायावती बड़े चेहरों को चुनाव लड़वाकर छोटे कार्यकर्ताओं में जोश भरकर किला फतह करने की तैयारी कर रही हैं. देखा जाए तो यह नया प्रयोग करके एक तरह से बीएसपी, बीजेपी की राह पर चल पड़ी है.


यह भी पढ़ें:-
कांग्रेस ने फंड के लिए बनाया पोर्टल, बीजेपी को जा रहा पैसा, जानें कैसे हुआ खेल