New York City: न्यूयॉर्क शहर में एक मंदिर के बाहर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की एक प्रतिमा को दो सप्ताह के भीतर दो बार तोड़ा गया. इस स्मारक पर दूसरी बार हमला कर छह लोगों ने हथौड़ी मार-मारकर तोड़ दिया. स्थानीय पुलिस ने द न्यूयॉर्क पोस्ट (The New York Times) के हवाले से कहा- न्यूयॉर्क के दक्षिण रिचमंड हिल (Richmond Hill) में तुलसी मंदिर के बाहर खड़ी गांधी की आदमकद प्रतिमा ( Gandhi statue) को मंगलवार को लगभग 1:30 बजे एक हथौड़े से तोड़ दिया गया है. 


भारत के वाणिज्य दूतावास ने की निंदा


भारतीय वाणिज्य दूतावास ने यहां एक हिंदू मंदिर के बाहर महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने की शुक्रवार को निंदा की और यह विषय अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष भी उठाया है ताकि इस कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जा सके. दूतावास ने कहा कि संभवत: एक घृणा अपराध के तहत, इस महीने की शुरूआत में क्वींस स्थित हिंदू मंदिर के बाहर महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किये जाने के बाद अज्ञात लोगों ने एक हथौड़े से उसे तोड़ दिया है.


वाणिज्य दूतावास ने एक बयान में कहा, ‘‘क्वींस, न्यूयार्क में एक मंदिर के बाहर महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने की यह सख्त निंदा करता है. हमने अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष यह विषय उठाया है और गहन जांच की मांग की है ताकि इस तरह के घिनौने कृत्य के जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जा सके. ’’


मंदिर के संस्थापक ने कहा-बहुत दुखद 


मंदिर के संस्थापक पंडित महाराज ने कहा, "यह जानना कि गांधी शांति का प्रतिनिधित्व करते हैं और कोई आकर मूर्ति को निशाना बनाकर तोड़-फोड़ करेगा, यह बहुत दुखद है." न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 3 अगस्त को उसी प्रतिमा को गिरा दिया गया था, जिससे पूरे देश में घृणा अपराधों के खिलाफ सामुदायिक आक्रोश भड़क गया था और इसे लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी.


पुलिस के अनुसार, मंगलवार की सुबह की घटना में संदिग्ध दो कारों, एक सफेद मर्सिडीज बेंज और एक गहरे रंग की कार, संभवतः एक टोयोटा कैमरी, जिसे संभवतः एक पोशाक कैब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, में बैठकर आए थे और घटना को अंजाम देकर भाग गए.


सिटीलाइन ओजोन पार्क नागरिक गश्ती ने ट्वीट किया"कल रात तुलसी मंदिर में तोड़फोड़ के बारे में जानकर हमें गहरा दुख हुआ है. यह पहली बार नहीं है जब ऐसा कुछ हुआ है. इसे रोकना चाहिए. हमें एक स्पष्ट संदेश भेजने के लिए मिलकर काम करना चाहिए कि किसी भी धर्म के प्रति घृणा अपराध होगा और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा." 


विधानसभा सदस्य ने कहा-हिंदुओं के प्रति नफरत बढ़ रही है


न्यूयॉर्क राज्य में पहले हिंदू-अमेरिकी निर्वाचित विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा, यह तो नफरत के तहत किया गया है. उन्होंने कहा कि दानदाताओं ने फिर से प्रतिमा बनाने के लिए भुगतान करने की पेशकश की है."यह अपमानजनक है, क्योंकि गांधी दुनिया भर में शांति के प्रतीक हैं." अधिकारी ने अपराधियों को "तेजी से गिरफ्तार करने, आरोपित करने और कानून की पूरी सीमा तक मुकदमा चलाने" का आह्वान किया है.


न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क पुलिस विभाग की हेट क्राइम टास्क फोर्स 16 अगस्त की घटना की जांच कर रही है और उसे 3 अगस्त की बर्बरता के बारे में सूचित कर दिया गया है.


ये भी पढ़े:


China: अरबपति बिजनेसमैन को चीन में 13 साल की सजा, हांगकांग से हुए थे लापता, पांच साल बाद चलाया गया केस


UN Chief Ukraine Visit: एंटोनियो गुटेरेस बोले- जैपोरिजिया परमाणु संयंत्र से हटाएं फौज, प्लांट को कोई भी नुकसान 'आत्महत्या' होगा