Sadiq Khan Elected London Mayor: लंदन के मेयर के तौर पर लेबर पार्टी की ओर से लगातार तीसरी बार सादिक खान चुने गए हैं. बीबीसी समेत कई ब्रिटिश मीडिया संस्थानों ने सादिक खान की जीत का दावा किया है. शनिवार (4 मई) को हुई मतगणना में पाकिस्तानी मूल के सादिक लगातार आगे चल रहे थे.


53 वर्षीय लेबर पार्टी के नेता सादिक खान पाकिस्तानी मूल के हैं. पेशे से वकील सादिक खान ने सिटी हॉल में तीसरी बार कंजर्वेटिव प्रतिद्वंद्वी सुसान हॉल को शिकस्त दी है. अब वह इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले पूर्ववर्ती बोरिस जॉनसन से आगे निकल गए हैं. सादिक खान को 1140 वोट मिले जबकि  एलडी उम्मीदवार को 521,  CON को 13, IND को 228, ग्रीन को 181 जबकि RA को 48 वोट मिले हैं.


जीत के बाद क्या बोले सादिक खान?


जीत के बाद सादिक खान ने लंदनवासियों को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा, "जिस शहर से मैं प्यार करता हूं, उसकी सेवा करना मेरे जीवन का सम्मान है और मैं इस समय बहुत विनम्र हूं." सादिक खान की उपस्थिति में कुछ लोग हंगामा कर रहे थे. उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर ने ऐसा करने पर हटाने की चेतावनी दी. इसके बाद मामला शांत हुआ.


कोन है सादिक खान?


सादिक खान 2016 से लंदन के मेयर हैं. सादिक खान पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश हैं. उनके पिता पहले लखनऊ से पाकिस्तान गए थे और फिर इंग्लैंड. पाकिस्तानी मूल के लेबर पार्टी के उम्मीदवार सादिक खान की जीत से लंदन में खुशुयां मनाई गई हैं. दूसरी ओर, निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे दिल्ली में जन्मे व्यवसायी तरुण गुलाटी गिनती पूरी होने पर काफी पीछे रहे.


लेबर नेता सर कीर स्टार्मर का कहना है कि सादिक खान बिल्कुल सही उम्मीदवार थे. उनके पास डिलीवरी की दो शर्तें हैं और मुझे विश्वास है कि उनके सामने डिलीवरी की एक और शर्त है.


लेबर पार्टी  की जीत का सिलसिला 


लेबर पार्टी ने अधिकांश स्थानीय चुनावों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा है, जिसे इस साल के अंत में होने वाले आम चुनाव से पहले मतदाताओं लेबर पार्टी के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है. पार्टी ने लिवरपूल सिटी क्षेत्र और दक्षिण यॉर्कशायर मेयर पद की दौड़, उत्तर पूर्व मेयर पद के साथ-साथ ईस्ट मिडलैंड्स की बिल्कुल नई मेयर पद की दौड़ जीती है.


बढ़ेगी पीएम सुनक की टेंशन 


स्थानीय चुनाव परिणामों के विश्लेषण से पता चलता है कि लेबर अब आम चुनाव जीतने के लिए शीर्ष स्थिति में है, स्थानीय चुनावों को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने से विपक्ष को आरामदायक बढ़त मिल रही है. बता दें कि स्थानीय चुनाव में लेबर पार्टी की जीत से कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए बड़ी चुनौती मानी जा रही है, क्योंकि इस साल ही ब्रिटेन में आम चुनाव भी हैं.


बेहद अहम है लंदन में मेयर का पद


लंदन में दो मई को मेयर का चुनाव हो रहा है. लंदन के मेयर का पद काफी अहम है. लंदन में रहने वाले लाखों लोगों के रहन सहन से संबंधित तमाम फैसले मेयर के हाथ में ही होते हैं, इसलिए इस चुनाव की चर्चा दुनिया भर में रहती है. इस बार के चुनाव में कुल 13 उम्मीदवार हैं. लेबर पार्टी की तरफ से जहां सादिक खान एक बार फिर मैदान में हैं वहीं कंजरवेटिव पार्टी की तरफ से सुसान हाल उम्मीदवार बनाई गई हैं. मुख्य मुकाबला इन दोनों के बीच ही बताया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें:Nuclear War: 72 मिनट में पूरी दुनिया खत्म! किंग जोंग उन करेगा पेंटागन पर पहला परमाणु हमला और शुरू हो जाएगी न्यूक्लियर वर्ल्ड वॉर