New Virus found in Britain: दुनिया में कोविड-19 का कहर अभी थमा भी नहीं है, लेकिन ब्रिटेन (UK) में एक और वायरस मिलने से हड़कंप मच गया है. ब्रिटेन में लासा (Lassa) वायरस से 3 लोग संक्रमित पाए गए, जिनमें से एक शख्स की मौत हो गई है. पहले यह वायरस कुछ अफ्रीकी देशों तक ही सीमित था, लेकिन इसके ब्रिटेन पहुंचने के बाद अन्य देशों में फैलने की आशंका बढ़ गई है. हैरानी वाली बात यह है कि इस वायरस से संक्रमित होने वाले अधिकतर मरीजों में कोई लक्षण नहीं नहीं दिखते. यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक अभी तक इस वायरस का कोई इलाज नहीं मिला है.


1969 में मिला था लासा वायरस


अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक या वायरस सबसे पहले 1969 में अफ्रीकी देश नाइजीरिया में लासा नाम के स्थान पर मिला था. इस वायरस का पता तब लगा था जब इस से दो लोगों की मौत हो गई थी. यह वायरस चूहों से इंसानों में फैल जाता है. जानकारी के मुताबिक सीयरा लियोन, नाइजीरिया गिनी और लाइबेरिया में इसे महामारी घोषित किया जा चुका है. पहले यह अफ्रीकी देशों तक ही सीमित था लेकिन ब्रिटेन में पहुंचने से चिंता बढ़ गई है.


चूहों से फैलता है लासा वायरस


जानकारों के मुताबिक लासा वायरस चूहों से इंसानों में फैल जाता है. इसलिए लोगों को खास ख्याल रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि वे चूहों के संपर्क में ना आएं. इसके शुरुआती लक्षण बुखार, थकान, सिरदर्द, कमर दर्द, छाती दर्द, पेट दर्द आदि होते हैं, लेकिन अधिकतर मामलों में लक्षण काफी देर से दिखाई देते हैं और लोगों की कंडीशन गंभीर हो जाती है. हालांकि राहत की बात यह है कि इस वायरस से होने वाली मृत्यु दर काफी कम है, लेकिन कुछ मरीजों में जटिलता बढ़ जाती है और उनकी मौत हो सकती है.


यह भी पढ़ेंः Fodder Scam Case: सजा का एलान होते ही रो पड़े लालू के 'हनुमान', कहा- मेरे नेता को बेवजह फंसाया जा रहा है


Lalu Prasad Yadav News: चारा घोटाला के एक और केस में दोषी पाए गए लालू प्रसाद यादव, जानें क्या है पूरा मामला