Pakistan: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम भारत के साथ साथ पाकिस्तान में भी देखने को मिली. पाकिस्तान के अमरकोट (उमरकोट) स्थित मंदिर में श्रद्धालुओं का भरी हुजूम उमड़ा, जहां भक्तों ने जबरदस्त आजाद में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया. गौरतलब है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय पर जमकर निशाना बनाया जाता है, उनपर खूब अत्याचार किया जाता है. ऐसे में वहां के हिंदुओं के लिए अपना त्यौहार मना पाना आसान काम नहीं है. हालांकि जन्माष्टमी के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं देखने को मिली.


दरअसल, पाकिस्तान के जिस इलाके में  जन्माष्टमी सेलिब्रेट किया गया, वह पाकिस्तान का इकलौता हिंदु बाहुल्य क्षेत्र है, जहां की आबादी में 52 फीसदी हिंदू हैं. ऐसे में इस क्षेत्र में सभी हिन्दू त्यौहारों को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन पाकिस्तान के अन्य इलाकों में रहने वाले हिन्दुओं के लिए अपना त्यौहार मना पाना आसान काम नहीं है. 


सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु हुए इकठ्ठा 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस अवसर पर हिंदू परिवार के सैकड़ों श्रद्धालु मंदिर में इकट्ठे हुए. जहां उन्होंने भोजन और ढोल की थाप पर नाच कर खुशी का इजहार भी किया. इसके बाद आरती में भाग लिया. बता दें कि पाकिस्तान में हिन्दू मंदिरों और चर्च पर हमले आम बात हैं. आये दिन पाकिस्तान से इस तरह की खबरें आती रहती हैं. इससे पहले पाकिस्तान में 2021 में सिंध के खिप्रो में हिंदू मंदिरों पर हमला किया गया था. इस मंदिर में हमला तब हुआ था, जब लोग कृष्ण जन्माष्टमी मना रहे थे.






बता दें कि अभी हाल ही में पाकिस्तान में सिंध के काशमोर में एक हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया था. हमलावरों ने मंदिर और आसपास बसे हिंदू समुदाय के घरों पर अंधाधुंध गोलीबारी भी की थी. इससे पहले कराची में शुक्रवार रात 150 साल पुराना हिंदू मंदिर ढहा दिया गया था. मारी माता मंदिर पर रात में बुलडोजर चलाया गया था . जिससे हिन्दू समुदाय के लोगों में भारी रोष था. 


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023 India: दुनिया के सबसे महंगे घर में रहे हैं सउदी किंग मोहम्मद बिन सलमान, कीमत जानकर नहीं होगा यकीन