King Salman Lung Infection : सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज की तबीयत बिगड़ गई है. उनमें लंग इन्फेक्शन पाया गया है. साथ ही उन्हें जोड़ों के दर्द और बुखार की भी शिकायत है. उनका एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज किया जाएगा. वहां की मीडिया ने सोमवार सुबह यह सूचना दी है. सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि किंग सलमान ने लाल सागर के बंदरगाह शहर जेद्दा में अल सलाम पैलेस में रॉयल क्लीनिक में मेडिकल चेकअप कराया था.एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार है, जब 88 वर्षीय किंग की अचानक तबीयत बिगड़ी है. रिपोर्ट में कहा कि जांच में उन्हें फेफड़ों का संक्रमण पाया गया है. मेडिकल टीम ने फैसला किया कि जब तक संक्रमण दूर नहीं हो जाता, तब तक एंटीबायोटिक दवाओं से उपचार किया जाएगा.


फेफड़ों में सूजन, चलता रहेगा इलाज
सऊदी की मीडिया के मुताबिक, रविवार को किए गए टेस्ट में किंग के फेफड़ों में संक्रमण है और डॉक्टरों ने सूजन दूर होने तक एंटीबायोटिक्स ट्रीटमेंट करने का विचार किया है. किंग सलमान 2015 से गद्दी पर हैं, हालांकि उनके बेटे 38 वर्षीय मोहम्मद बिन सलमान को 2017 में क्राउन प्रिंस बनाया गया था और वे शासक के रूप में कार्य करते हैं. दुनिया का सबसे बड़ा कच्चा तेल निर्यातक सऊदी अरब वर्षों से किंग सलमान के स्वास्थ्य पर अटकलों को शांत करने की कोशिश कर रहा है.


रक्षामंत्री और रियाद के गवर्नर भी रहे हैं किंग सलमान
किंग के स्वास्थ्य पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है, लेकिन रॉयल कोर्ट ने अप्रैल में खुलासा किया कि उन्हें नियमित जांच के लिए किंग फैसल स्पेशलिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इससे पहले वह मई 2022 में अस्पताल में भर्ती हुए थे, जब वे कोलोनोस्कोपी के लिए गए थे. किंग सलमान ने 2020 में अपने पित्ताशय को हटाने के लिए सर्जरी करवाई थी. उन्हें मार्च 2022 में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. किंग सलमान ने दशकों तक रियाद के गवर्नर और रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया है.