Elizabeth Coronation Photo: 8 अगस्त को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) का निधन हो गया था. उनके निधन के बाद से पूरे ब्रिटेन में शोक का माहौल है. महारानी के देहांत के बाद उनसे जुड़े किस्से-कहानियां लोगों के बीच चर्चा में हैं. इसी चर्चा में अब एक और तस्वीर जुड़ गई है. सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हुई इस तस्वीर को देखकर नेटिजन्स के अलग-अलग रिएक्शन सामने आ रहे हैं.


चलिए अब आपको तस्वीर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं. फोटो पर दिए गए कैप्शन के मुताबिक ये तस्वीर एलिजाबेथ द्वितीय के राज्याभिषेक (Elizabeth-II Coronation) की है. 1953 में ली गई इस तस्वीर में आप एक बच्चे को देख सकते हैं जो काफी सुस्त और बोरियत से भरा हुआ लग रहा है. कैप्शन के मुताबिक, ये बच्चा और कोई नहीं बल्कि किंग चार्ल्स-III हैं.






चार्ल्स अपनी मां का राज्याभिषेक देखने वाले पहले बच्चे थे


पीपल मैग्जीन के एक पुराने लेख के अनुसार, रानी का राज्याभिषेक सुबह 11.15 बजे शुरू हुआ और लगभग तीन घंटे तक चला. रॉयल फैमिली वेबसाइट के अनुसार चार्ल्स अपनी मां के राज्याभिषेक को देखने वाले पहले बच्चे थे. उनकी बहन, प्रिंसेस ऐनी को दो साल की उम्र में इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं थी, क्योंकि वह बहुत छोटी मानी जाती थीं. वेबसाइट के अनुसार चार्ल्स को 1953 के समारोह में एक स्पेशल हेंड-पेंटेड निमंत्रण मिला था.


किंग्स चार्ल्स बने ब्रिटेन के महाराजा


गौरतलब है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके बेटे चार्ल्‍स तृतीय (King Charles-III) को शनिवार को 'एक्सेशन काउंसिल' के समारोह में ब्रिटेन का नया महाराज घोषित कर दिया गया है. पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए समारोह का पहली बार टेलीविजन पर प्रसारण किया गया. ये समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में ताजपोशी की औपचारिक घोषणा करने और राजा के शपथ ग्रहण के लिए आयोजित किया गया.


क्या कहा किंग्स चार्ल्स ने?


इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं कर्तव्यों और संप्रभुता की भारी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक हूं. मैं जीवन भर वफादारी, सम्मान और प्यार के साथ सेवा करने का प्रयास करूंगा. इन जिम्मेदारियों को निभाने में, मैं उस प्रेरक उदाहरण का पालन करने का प्रयास करूंगा जो मैंने संवैधानिक सरकार को बनाए रखने के लिए स्थापित किया है. इन द्वीपों और दुनिया भर में राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के लोगों की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रयास करूंगा. 


19 सितंबर को होगा अंतिम संस्कार


एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार सोमवार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे में होगा. इस दिन ब्रिटेन में राजकीय अवकाश घोषित किया गया है. अंतिम संस्कार से पहले दिवंगत महारानी का पार्थिव शरीर चार दिनों के लिए संसद परिसर के भीतर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा, ताकि ब्रिटेन की जनता उन्हें श्रद्धांजलि दे सके.


ये भी पढ़ें- Pakistan: इमरान खान ने PM शहबाज को बताया भगोड़ा, जनरल बाजवा के पक्ष में कही ये बड़ी बात


ये भी पढ़ें- Queen-Elizabeth-II: छह दशकों में ब्रिटेन का पहला राजकीय अंतिम संस्कार, दुनिया के 500 नेता होंगे शामिल, बस से जाएंगे आखिरी विदाई देने