Kenya Helicopter Crash : केन्या से एक दुखद खबर सामने आई है. यहां गुरुवार दोपहर हेलीकॉप्टर क्रैश में 10 लोगों की मौत हो गई. ये सभी सेना के जवान थे. इनमें केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ​​​​ओगोला की भी मौत हो गई. राष्ट्रपति विलियम रूटो ने टेलीविजन संबोधन में यह जानकारी दी है. रूटो ने कहा, जनरल फ्रांसिस ओगोला और सेना के 9 अन्य सदस्य एक हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए हैं. गुरुवार दोपहर उड़ान भरने के तुरंत बाद हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था.


रुटो ने कहा, मुझे जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है. दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए टीम बनाई गई है. टीम को एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है. रुटो ने शुक्रवार से अगले तीन दिनों तक राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है.


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति रुटो ​​​​​​ने आगे कहा कि बतौर कमांडर-इन-चीफ मेरे और पूरे केन्या डिफेंस फोर्सेज के लिए एक दुख का समय है. आज का दिन देश के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है. हमने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया.


उड़ान भरने के तुरंत बाद हुआ हादसा
​​​​​​​रुटो ने बताया कि ओगोला देश के उत्तरी क्षेत्र में सैनिकों से मिलने और स्कूल नवीकरण के काम का निरीक्षण करने नैरोबी से रवाना हुए थे. उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. गुरुवार देर रात मृतकों के शवों को भी नैरोबी ​​​​​​​लाया गया. राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, इस घटना के बाद राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है. टीम को भी घटनास्थल पर जांच के लिए भेज दिया है.


मौत पर जताया दुख, तीन दिनों का शोक 
राष्ट्रपति ने सभी सैन्य अधिकारियों की मौत पर दुख जताते हुए कहा, शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा. जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे. 61 साल के​​​​​​​ ओगोला सर्विस के दौरान मरने वाले देश के पहले मिलिट्री चीफ हैं. राष्ट्रपति विलियम रुटो ने 2023 में ​​​​ओगोला को जनरल पद पर प्रमोट किया था. ओगोला को चीफ ऑफ डिफेंस फोर्स नियुक्त किया गया. इससे पहले तक वे वाइस चीफ ऑफ डिफेंस फोर्स के पद पर थे.