Kazakhstan Fire: कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी में गुरुवार को एक छात्रावास में आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई. जबकि एक भारतीय छात्र समेत चार लोग घायल हो गए. शहर के आपातकालीन विभाग ने एक बयान में इस हादसे की पुष्टि की. छात्रावास में लगी आग को लेकर अल्माटी पुलिस विभाग ने कहा कि मृतकों में नौ पीड़ित कज़ाख थे, वहीं दो लोग रूस से और दो उज्बेकिस्तान से थे. 


रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया कि आग तीन मंजिला आवासीय इमारत के बेसमेंट में लगी थी. इस इमारत की पहली मंजिल और बेसमेंट को छात्रावास में बदल दिया गया था. हादसे के दौरान छात्रावास में कुल 72 लोग थे, जिनमें से 59 बाहर निकलने में कामयाब रहे. वहीं, 13 लोग आग की चपेट में आ गए, ऐसे में उन्हें बचाया नहीं जा सका. 


एक भारतीय छात्र भी घायल 


रिपोर्ट के अनुसार, आग की चपेट में आने के बाद घायल चार लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायलों में एक भारतीय छात्र भी शामिल है. फिलहाल अभी तक, इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि पीड़ितों में सभी छात्र थे या अन्य लोग भी शामिल थे. इसके साथ ही मृतकों के नाम भी अभी उजागर नहीं हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अभी आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है. सरकार ने इस आगजनी को गंभीरता से लेते हुए कहा है कि उसने इसकी जांच के लिए एक विशेष आयोग का गठन किया है. 


कोयला खदान में भी लगी थी आग 


गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर में कजाकिस्तान में एक कोयला खदान में भीषण आग लगी थी. जिसमें 28 लोगों की मौत हो गई थी. आग लगने के बाद कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने सरकार को आर्सेलरमित्तल टेमिरटाउ खनन कंपनी के साथ निवेश सहयोग बंद करने का निर्देश दिया था. 


ये भी पढ़ें: दुनिया में चीन का कितना पैसा फंसा है, क्या ड्रैगन के गले की फांस बन गई जिनपिंग की विदेश नीति?