Karnataka Hijab Row Controversy: कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक लिबास हिजाब को लेकर बवाल मचा हुआ है. भारत में इसपर पॉलिटिक्स शुरू हो गई है. वहीं अब ये हिजाब विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गया है. मैनचेस्टर यूनाइटेड के फ्रांसीसी फुटबॉलर पॉल पोग्बा (Paul Pogba) भी अब इस विवाद में कूट पड़े हैं.


पॉल पोग्बा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें छात्राएं हिजाब पहनकर और छात्र भगवा गमछा गले में डालकर नारेबाजी करते दिख रहे हैं. फ्रांसीसी फुटबॉलर की ओर से शेयर किए गए इस वीडियो में लिखा है, ‘भारत में हिंदुत्व की भीड़ ने कॉलेज में मुस्लिम लड़की को हिजाब पहनने पर परेशान किया.’


इससे पहले कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद (Hijab Controversy) में पाकिस्तान के कई मंत्री कूद पड़े थे. पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक (Indian Diplomat) को समन देते हुए कहा था कि कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने से प्रतिबंधित (Hijab Banned) करना निंदनीय है.


क्या है हिजाब विवाद


हिजाब विवाद की शुरूआत पिछले महीने उडुपी गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कुछ छात्राओं के हिजाब पहनकर कॉलेज परिसर में जाने पर हुई थी, जिन्हें कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं दी गई थी. कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि जो छात्रा पहले बिना हिजाब के आती थीं, वे अब अचानक से हिजाब में आने लगी हैं. बाद में छात्राओं ने बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने से इनकार करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. यह मुद्दा एक विवाद बन गया और कर्नाटक के अन्य जिलों के साथ ही अन्य प्रदेशों में भी इस मुद्दे को उठाया जा रहा है. इसकी वजह से तनाव बना हुआ है और यहां तक कि हिंसा भी हो चुकी है.


वहीं कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब विवाद पर सुनवाई करते हुए गुरुवार को आदेश दिया कि अंतिम आदेश तक छात्रों के लिए किसी भी धार्मिक प्रतीक की अनुमति नहीं है. अदालत के इस अंतरिम आदेश के बाद अब स्कूल-कॉलेजों में हिजाब और भगवा शॉल दोनों का इस्तेमाल बंद करना होगा. पीठ ने कहा कि राज्य में शांति लौटनी जरूरी है और स्कूल और कॉलेज जल्द ही खुलने चाहिए.


ये भी पढ़ें-


हिजाब विवाद पर मद्रास हाई कोर्ट ने कहा- क्या सर्वोपरि है? राष्ट्र या धर्म


21 विपक्षी सांसदों और 38 पूर्व नौकरशाहों का PM मोदी को ज्ञापन, आईएएस नियमों में बदलाव का किया विरोध